युवक की बदली तकदीर पर नहीं बदली सड़क की तस्वीर, अब भी है बदहाल; जानें पूरा मामला

0 90


सूरजपुर जिले के गांव गणोशपुर के युवा दितेश राय ने दो साल पहले अंबिकापुर-मनेंद्रगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग की बदहाली का एक छोटा वीडियो बनाया था। मोबाइल में जगह की कमी के कारण उन्होंने वीडियो को सुरक्षित रखने के लिए यूट्यूब पर अपलोड कर दिया। इसे लोगों ने जमकर पसंद करना शुरू किया तो दितेश के यूट्यूबर बनने का रास्ता भी खुल गया। अब उनके 92 हजार सब्सक्राइबर हैं। इसके अलावा यूट्यूब के जरिए हर महीने 40 से 45 हजार रुपये की आमदनी हो रही है। दूसरी तरफ जमीनी सच्चाई यह है कि जिस सड़क के वीडियो ने दितेश की किस्मत बदल दी, वह अब भी बदहाल है।

एमबीए की डिग्री हासिल करने वाले दितेश जब यूट्यूब पर पहला वीडियो अपलोड कर रहे तो उन्हें जरा भी अंदाजा नहीं था कि इससे आमदनी का रास्ता खुलने वाला है। उस वीडियो को प्रसिद्धि मिलने के बाद उन्होंने अंबिकापुर अंचल के प्राकृतिक व धार्मिक स्थलों का वीडियो बनाकर यूट्यूब में डालना शुरू किया। लोग उनके वीडियो काफी पसंद करने लगे। लाइक करने वालों की संख्या लाखों में पहुंच गई।


इसे देखकर गूगल ने दितेश का डिटेल लिया। यहां से उनकी आमदनी शुरू हो गई। आज यूट्यूब में उसके अलग-अलग विषयों के 250 वीडियो उपलब्ध हैं। उन्होंने अपने हुनर और भाषा शैली का इस्तेमाल अपने चैनल ‘दितेश राय’ में बखूबी किया है। उन्हें छत्तीसगढ़ के साथ अन्य राज्यों की कंपनियों से विज्ञापन के लिए आफर आने लगे हैं। इससे भी उनकी कमाई होती है।

VDO.AI

आनलाइन ठगी से बचने बनाया वीडियो भी चर्चित


दितेश ने कुछ महीने पहले आनलाइन ठगी से बचने के लिए जागरूकता वाला एक वीडियो बनाया था। इसमें वह ठग से सीधे संपर्क कर एक गाड़ी का सौदा बहुत कम दाम पर तय करते हैं। बाद में ठग को बताते हैं कि उसकी पोल खुल गई है। इस वीडियो की देश भर में चर्चा हुई।