मेट्रो में अब यात्रियों को मिली साइकिल ले जाने की अनुमति, जानिए- किन स्टेशनों से मिलेगा प्रवेश

0 84


कोच्चि मेट्रो ने शहर भर में साइकिल के उपयोग में वृद्धि के मद्देनजर यात्रियों को मेट्रो के अंदर अपने साइकिल को मुफ्त में ले जाने की अनुमति देने का फैसला किया है। अधिकारियों के अनुसार, कोच्चि मेट्रो शुरू में चांगमपुझा पार्क, पलारीवट्टोम, टाउन हॉल, एर्नाकुलम दक्षिण, महाराजा कॉलेज और एलामकुलम मेट्रो स्टेशनों सहित छह स्टेशनों से साइकिल के प्रवेश की अनुमति देगा।

वर्तमान में, प्रवेश और निकास इन छह स्टेशनों तक सीमित रहेगा। कोच्चि मेट्रो यात्री मोड़ पर विचार करेगी और अगर यात्रियों की साइकिल को लेकर भारी मांग नजर आएगी तो यह सेवा को सभी स्टेशनों तक भी बढ़ाई दी जाएगी।

कोच्चि मेट्रो के एमडी, अतिरिक्त मुख्य सचिव अलकेश कुमार शर्मा ने कहा, ‘हमने गैर-मोटर चालित मोड के साथ एंड-टू-एंड कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने और स्वस्थ जीवन शैली को प्रोत्साहित करने के लिए मेट्रो के अंदर साइकिल की अनुमति दी है। लोग फिटनेस और व्यायाम के महत्व से अवगत हैं। इससे लोग अपने दैनिक आवागमन के लिए साइकिल का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित होंगे।’


साइकिल चालक स्टेशन पर लिफ्ट का उपयोग कर सकते हैं। कर्मचारियों द्वारा ट्रेनों में प्रवेश को लेकर सहायता दी जाएगी। यात्री ट्रेन के दोनों ओर साइकिल रख सकते हैं। इस बीच, कोच्चि मेट्रो ने अंतिम-मील कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए कालामासेरी से कक्कानाड तक फीडर सेवा शुरू की है। यह सेवा कालामासेरी मेट्रो स्टेशन से कलेक्ट्रेट के लिए उपलब्ध होगी। इससे लोगों को मेट्रो और फीडर सेवाओं की निर्बाध कनेक्टिविटी का उपयोग करके अपने सभी कार्यों के लिए कक्कानाड में कलेक्ट्रेट जाने में मदद मिलेगी।


यह सेवा कालामासेरी मेट्रो स्टेशन से सुबह 9:30 बजे शुरू होगी और कक्कानाड से शाम 5 बजे शुरू होगी। वर्तमान में, एक टेंपो ट्रैवलर को सेवा को आसानी देने के लिए व्यवस्थित किया गया है। कोच्चि मेट्रो ने व्यटीला मेट्रो स्टेशन पर भी ऑटो-रिक्शा सेवा शुरू की है। मेट्रो ने यात्रियों के लाभ के लिए व्यटीला से 12 मार्गों को निर्धारित किया है।