मिठाई खिलाकर तो कहीं रोली चंदन से स्वागत

0 57


परिषदीय विद्यालयों का नजारा आज पूरी तरह से बदला रहा। गुरु शिष्य के स्वागत को तैयार रहे और विद्यालय को भी फूल और गुब्बारों से आकर्षक ढंग से सजाया। अभिभावकों से सहमति पत्र लेकर नन्हें-मुन्ने बच्चे पहुंचे तो आकर्षक सजावट देख दंग रह गए। शिक्षक-शिक्षिकाओं ने रोली चंदन लगाकर तो कहीं मुंह मीठा कराकर स्वागत किया। 352 दिन बाद विद्यालय पहुंचे नौनिहालों की गुरुजनों ने खूब आवभगत की। यह किसी एक विद्यालय नहीं बल्कि अधिकांश जगह यह ²श्य देखने को मिला। हालांकि इस दौरान उपस्थिति जरूर कम रही। बीएसए आनंद प्रकाश शर्मा ने कहा कि कोरोना महामारी को देखते हुए गाइडलाइन पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।


चहकते पहुंचे बच्चों को देख शिक्षक गदगद

एक लंबे अंतराल के बाद सोमवार को प्राथमिक विद्यालयों में चहल-पहल दिखी। चहकते हुए बच्चे विद्यालय पहुंचे तो गुरुजन भी गदगद हो गए। रोली चंदन लगाकर स्वागत किया। डलमऊ क्षेत्र के बरारा बुजुर्ग प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापक नरेंद्र कुमार, शिक्षिका मंजुला, स्वाति व मधु ने बच्चों को कोरोना महामारी को लेकर जागरूक किया। जगतपुर क्षेत्र के कंपोजिट विद्यालय रोझइया भीखम शाह के शिक्षक दीपक कुमार, आभा मिश्रा, सुषमा त्रिपाठी ने सैनिटाइजर, मास्क के साथ चंदन टीका लगाकर माल्यार्पण किया। लड्डू खिलाकर बच्चों का मुंह मीठा कराया।

दहाई में भी नहीं पहुंचे बच्चे, करते रहे इंतजार

डीह क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय डीह प्रथम में कक्षा एक के नामांकित 47 बच्चों के सापेक्ष सात बच्चे ही पहुंचे। प्राथमिक विद्यालय इमली तिराहे में कक्षा एक में तीन और कक्षा पांच में मात्र एक छात्र पहुंचा। प्रधानाध्यापक सुशील कुमार सिंह, मोनिका शुक्ला, प्रतिभा, अनुष्मा सिंह, अनुराधा शर्मा, कुनाल यादव, इंदू, अलका श्रीवास्तव आदि बच्चों का इंतजार करते रहे। सरेनी के प्राथमिक विद्यालय धूरेमऊ की प्रधानाध्यापक दीपिका शुक्ला ने बताया कि कक्षा एक में नौ और पांच में आठ बच्चे आए। सरेनी की शैलजा ने बताया कि कक्षा एक में नौ और कक्षा पांच में आठ बच्चे ही आए।

गुब्बारे और फूलों से सजाया विद्यालय

रोहनियां ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय समसपुर को प्रभारी प्रधानाध्यापक दीपक कुमार गुप्ता ने मिशन प्रेरणा के ज्ञानोत्सव कार्यक्रम के तहत स्कूल परिसर को गुब्बारा और फूल से सजाया। बीईओ रामललित और एआरपी विनोद कुमार तिवारी ने बच्चों का उत्साहवर्धन किया। आले मुस्तफा, गौरव पांडेय, कुसुम पटेल, लवकुश आदि मौजूद रहे। हरचंदपुर कंपोजिट विद्यालय मुबारकपुर में खंड शिक्षा अधिकारी हरचंदपुर आरके कश्यप ने मिशन ज्ञानोत्सव का शुभारंभ किया। बच्चों का माल्यार्पण कर स्वागत किया गया। डॉ. बृज किशोर, प्रदीप सिंह, शरद द्विवेदी, जया, दिनेश प्रताप सिंह, इरफान अहमद आदि मौजूद रहे।