मिग-29 के लापता पायलट की खोज आज भी जारी, गुरुवार शाम हुआ था क्रैश

0 80


मिग-29 के एक ट्रेनी विमान हादसे में लापता पायलट की खोज जारी है। बता दें कि भारतीय नौसेना के एक मिग -29 के फाइटर ट्रेनर जेट के गुरुवार को अरब सागर ऊपर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस दुर्घटना में एक पायलट मिल गया था जबकि दूसरे पायलट की तलाश की जा रही है। इसके लिए वायु और सतह इकाइयों को लगा दिया गया है। नौसेना के मुताबिक इस घटना की जांच के भी आदेश दिए हैं। लापता पायलट का नाम कमांडर निशांत सिंह बताया गया है।

पहले भी देश में मिग-29 विमान कई बार हो चुके हैं दुर्घटनाग्रस्त

गौरतलब है कि मिग-29 विमान देश में इससे पहले भी कई बार दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं। इसलिए इन्हें उड़ता ताबूत(फ्लाइंग कॉफिन) भी कहा जाता है। पिछले एक साल में देश में कई मिग-29 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं। तो आइए नजर डालते हैं ऐसी ही कुछ दुर्घटनाओं पर

8 मई, 2020- नवांशहर में खेतों में गिरा मिग-29


8 मई 2020 को पंजाब के नवांशहर में वायु सेना का लड़ाकू विमान मिग-29 तकनीकी गड़बड़ी के कारण क्रैश हो गया। पायलट ने कूदकर अपनी जान बचाई। इस दुर्घटना में विमान का पायलट पैराशूट के जरिये कूद गया। पायलट सुरक्षित रहा। इस विमान के क्रैश होने से खेतों में आग लग गई।

23 फरवरी, 2020- गोवा में मिग-29 विमान दुर्घटनाग्रस्त

गोवा में नौसेना का एक मिग-29 विमान 23 फरवरी को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। हालांकि, इस विमान में सवार पायलट बाल-बाल बच गया था। विमान का पायलट सुरक्षित बाहर निकल गया था। बताया गया कि नेवी का मिग-29 विमान सुबह करीब साढ़े 10 बजे रूटीन ट्रेनिंग सेशन के लिए रवाना हुआ था। उड़ान के कुछ वक्त बाद ही विमान के इंजन में तकनीकी खराबी आ गई, जिसकी जानकारी तत्काल एयर ट्रैफिक कंट्रोल के अधिकारियों को दी गई। इसी बीच विमान क्रैश हो गया।