मई में हो सकती हैं गुजरात बोर्ड की परीक्षाएं, अगले सप्ताह जारी होगी डेटशीट

0 40


गुजरात सेकेंड्री एंड हॉयर सेकेंड्री एजुकेशन बोर्ड (Gujarat Secondary and Higher Secondary Education Board, GSHSEB) 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं मई में आयोजित करेगा। वहीं परीक्षा की पूरी डेटशीट अगले सप्ताह जारी की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट में बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि बोर्ड 10 मई और 17 मई को दो तारीखों पर विचार कर रहा है और दोनों विकल्पों में से किसी एक को चुनने पर अगले सप्ताह मुहर लग सकती है। इसके साथ ही अगले सप्ताह तक डेटशीट की घोषणा करने की भी संभावना है।

इस वर्ष 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के लिए लगभग 10.5 लाख उम्मीदवारों की संभावना है, जबकि 12वीं कक्षा के जनरल स्ट्रीम के लिए करीब 5.30 लाख उम्मीदवार शामिल होंगे। वहीं बारहवीं कक्षा में साइंस में 1.50 लाख स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल होने की उम्मीद है। इसके पहले बोर्ड ने पाठ्यक्रम में 30% की कमी की घोषणा की थी और यहां तक ​​कि परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव किया था, जिससे कोविड-19 संक्रमण की वजह से पढ़ाई को होने वाले नुकसान की भरपाई की जा सके। वहीं इस वर्ष सोशल डिस्टेसिंग के नियमों को फॉलो करने के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या 5,500 से बढ़ाकर 6,700 कर दी जाएगी। इससे इस वर्ष परीक्षा केंद्रों की संख्या 60,000 से 75,000 तक जा सकते हैं। लगभग 60% परीक्षा केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों में आते हैं।


बता दें कि आमतौर पर हर राज्य की बोर्ड परीक्षाएं मार्च के महीने में आयोजित की जाती हैं, लेकिन इस साल कोविड -19 महामारी के कारण देरी हो रही है और कई राज्यों ने अपनी बोर्ड परीक्षाएं मार्च से बढ़ाकर अप्रैल के अंत या मई में कर ली हैं।