भारत में आज से लगेगी कोरोना के टीके की दूसरी डोज, 77 लाख से ज्यादा को मिली पहली खुराक

0 61


भारत में सबसे बड़ा कोविड-19 टीकाकरण का अभियान चलाया जा रहा है। आए दिन भारत में कोरोना के नए मामलों में भी गिरावट आ रही है। भारत की कोविड से लड़ाई अब सकारात्मक रूप से आगे बढ़ रही है। अब कोरोना के टीकाकरण का अभियान शुरू हुए 28 दिन हो चुके हैं। 16 जनवरी को भारत के टीकाकरण की शुरुआत हुई थी। अब जहां शनिवार को दूसरी डोज लगाने का काम भी शुरू हो जाएगा। जिन लोगों ने टीकाकरण के पहले दिन 16 जनवरी को टीका लगाया था, वह शनिवार को दूसरी खुराक लेंगे।

इसके अलावा आपको बता दें कि भारत न सिर्फ अपने नागरिकों को वैक्सीन मुहैया करा रहा है, बल्कि विदेशों को भी मदद देकर मानव धर्म को ऊचा रखे हुए है। विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि हमने विश्‍व समुदाय को कोविड वैक्‍सीन की कुल 229.7 लाख खुराक की आपूर्ति की है। इनमें से 64.7 लाख खुराक की आपूर्ति अनुदान के तौर पर जबकि 165 लाख खुराक की आपूर्ति वाणिज्यिक आधार पर की गई है। उन्होंने बताया कि आने वाले सप्ताहों में हम अफ्रीका, लैटिन अमेरिका व प्रशांत महाद्वीप के अन्य देशों को भी कोरोना के टीके प्रदान कराएंगे।

वहीं, भारत में तेजी के साथ कोरोना वैक्सीन के कार्यक्रम को चलाया जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 12 फरवरी शाम 6 बजे तक कुल 77,66,319 लोगों को कोरोना का टीकाकरण किया गया है। इनमें से 58,65,813 हेल्थकेयर वर्करों का टीकाकरण शामिल है।

मंत्रालय ने बताया कि कम से कम एक बार कोरोना के टीकाकरण के लिए सभी स्वास्थ्य कर्मियों के लिए शेड्यूल 20 फरवरी तक किया जाना है। स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए कोरोना के टीकाकरण का राउंड अप 25 फरवरी तक समाप्त हो जाएगा। वहीं, फ्रंटलाइन वर्करों (पुलिस व अन्य प्रशासन के अधिकारियों) के टीकाकरण की शेड्यूलिंग 1 मार्च के लिए तय की गई है। जिन्हें किसी भी कारण से टीका नहीं लगाया गया, उनके लिए राउंड अप 6 मार्च तक रखा गया है। बता दें कि देश में अब तक 20.40 करोड़ से ज्यादा कोरोना जांच की जा चुकी है।