भारतीय तटरक्षक बल का 45वां स्थापना दिवस आज, PM मोदी-राजनाथ ने दी शुभकामनाएं

0 75


Indian Coast Guard Day, भारतीय तटरक्षक बल आज अपना 45वां स्थापना दिवस मना रहा है। इंडियन कोस्ट गार्ड, भारत का एक सशस्त्र बल है जो समुद्री सीमाओं की रक्षा करता है और समुद्री कानून को लागू करता है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) ने भारतीय तटरक्षक बल को शुभकामनाएं दी। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा- इंडियन कोस्ट गार्ड के स्थापना दिवस पर उनके सभी कर्मियों और उनके परिवारों को मेरी शुभकामनाएं। हमारा तटरक्षक बल यह सुनिश्चित करने के लिए है कि हमारे समुद्र सुरक्षित हैं। हमें उनके व्यावसायिकता और त्रुटिहीन सेवा पर गर्व है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी इंडियन कोस्ट गार्ड (ICG) को बधाई दी है। राजनाथ ने ट्वीट कर लिखा- भारतीय तटरक्षक कर्मियों और उनके परिवारों को उनके 45 वें स्थापना दिवस पर बधाई। राजनाथ सिंह ने कहा कि इंडियन कोस्ट गार्ड ने खुद को एक सतर्क और साहसी बल के रूप में प्रतिष्ठित किया है। इसने भारतीय तट को सुरक्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मैं उनकी सेवा को राष्ट्र को सलाम करता हूं।

इंडियन कोस्ट गार्ड(Indian Coast Guard) का नेतृत्व एक महानिदेशक, भारतीय नौसेना के वाइस-एडमिरल रैंक का अधिकारी करता है। वहीं महानिदेशक को अन्य अधिकारियों द्वारा सहायता प्रदान की जाती है जो विभिन्न कर्तव्यों और जिम्मेदारियों के लिए जिम्मेदार होते हैं। इंडियन कोस्ट गार्ड औपचारिक रूप से 18 अगस्त, 1978 को कोस्ट गार्ड एक्ट, 1978 द्वारा भारत की संसद के स्वतंत्र सशस्त्र बल के रूप में स्थापित किया गया था।


क्या है इंडियन कोस्ट गार्ड का महत्व ?

कोस्ट गार्ड भारतीय नौसेना, मत्स्य विभाग, राजस्व विभाग (सीमा शुल्क) और केंद्र और राज्य पुलिस बलों के साथ मिलकर काम करता है। भारतीय कोस्ट गार्ड भारत के 7,51,660 किलोमीटर का समुद्र तट विभिन्न राज्यों और कुछ व्यस्ततम व्यापारिक मार्गों के किलोमीटर तट की रक्षा करता है। तीन सैन्य सेवाओं में अपने समकक्षों के विपरीत, भारतीय तटरक्षक बल 60 वर्ष की आयु तक सेवा कर सकते हैं।