भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के सामने रखा 303 रन का टारगेट

0 97


भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला कैनबरा में खेला जा रहा है। इस मुकाबले में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और निर्धारित 50 ओवर विराट कोहली, हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा के अर्धशतकों के दम पर 5 विकेट के नुकसान पर 302 रन बनाए। इस तरह ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 303 रन बनाने हैं।

भारत की पारी, विराट के बाद पांड्या और जडेजा का अर्धशतक

भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 26 रन की शुरुआत हासिल की और शिखर धवन 27 गेंदों में 16 रन बनाकर सीन एबॉट का शिकार बने। उनका कैच एस्टन एगर ने पकड़ा। अच्छी बल्लेबाजी कर शुभमन गिल को एश्टन एगर ने आउट कर वापस भेजा। 39 गेंद पर 33 रन बनाकर गिल LBW हुए।

लगातार दो मुकाबले में फ्लॉप रहने वाले श्रेयर अय्यर तीसरे मैच में भी महज 19 रन बनाकर आउट हुए। एडम जंपा की गेंद पर मार्नस लाबुशाने को वह कैच दे बैठे। भारत को चौथा झटका उपकप्तान केएल राहुल के रूप में लगा, जो 11 गेंदों में 5 रन बनाकर एस्टन एगर का शिकार बने।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने लगातार दूसरे मैच में अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 64 गेंदों में अपना पचासा पूरा किया। हालांकि, 78 गेंदों में वे 63 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए। उनको जोश हेजलवुड ने एलेक्स कैरी के हाथों कैच आउट कराया। हार्दिक पांड्या ने अपना अर्धशतक पूरा किया।


भारत के लिए पारी का तीसरा अर्धशतक रवींद्र जडेजा ने जड़ा। उन्होंने 43 गेंदों में 4 चौके और 3 छक्कों की मदद से वनडे करियर का 13वां अर्धशतक जड़ा। भारत की तरफ से हार्दिक पांड्या 92 रन और रवींद्र जडेजा 66 रन बनाकर नाबाद लौटे। दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 150 रन की साझेदारी हुई।

इस मुकाबले के लिए दोनों ही टीमों में बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। भारत ने चार बदलाव किए हैं। मयंक अग्रवाल, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल और नवदीप सैनी को बाहर किया गया है, जबकि शुभमन गिल, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव और टी नटराजन को मौका दिया है। ऑस्ट्रेलिया के लिए कैमरन ग्रीन, सीन एबॉट और एस्टन एगर को प्लेइंग इलेवन में मौका मिला है।


भारत के लिए आइपीएल 2020 के यॉर्कर किंग टी नटराजन डेब्यू करने जा रहे हैं, जबकि कंगारू टीम के लिए कैमरन ग्रीन को डेब्यू कैप मिली है। स्टीव स्मिथ ने कैमरन ग्रीन को डेब्यू कैप सौंपी है, जबकि विराट कोहली ने टी नटराजन को भारतीय कैप थमाई।

भारत की प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन, शुभमन गिल, विराट कोहली(कप्तान), श्रेयस अय्यर, केएल राहुल(विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और टी नटराजन।


ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन

आरोन फिंच (कप्तान), मार्नस लाबुशाने, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मोसेस हेनरिक्स, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), कैमरन ग्रीन, एस्टन एगर, सीन एबॉट, एडम जैम्पा और जोश हेजलवुड।

सिडनी में सीरीज गंवाने के बाद अब भारतीय टीम के पास कैनबरा में सीरीज के आखिरी मैच को जीतकर थोड़ा बहुत सम्मान बचाने का मौका है। ऐसे में देखना ये है कि क्या भारतीय टीम इस मौके को भुना पाएगी।

सीरीज की शुरुआत में दोनों टीमें टक्कर की नजर आ रही थीं, लेकिन सीरीज के पहले दो मुकाबले ऑस्ट्रेलियाई टीम ने लगभग एक तरफा अंदाज में जीते। दोनों ही मैचों में भारत का गेंदबाजी विभाग नाकाम दिखा। उम्मीद की जा रही है कि आखिरी वनडे मैच में कप्तान विराट कोहली कुछ बदलावों के साथ उतरेंगे। बल्लेबाजी से लेकर गेंदबाजी विभाग में बदलाव की हवा देखी जा रही है, क्योंकि टी20 सीरीज से पहले टीम को लय हासिल करनी है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम के पास डेविड वार्नर और पैट कमिंस नहीं होंगे, जबकि मार्कस स्टोइनिस पहले से ही चोटिल हैं। ऐसे में भारतीय टीम को इसका एडवांटेज मिल सकता है। वहीं, भारतीय टीम नई सलामी जोड़ी के साथ उतर सकती है। इसके अलावा गेंदबाजी विभाग में कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर और टी नटराजन को मौका मिल सकता है.