बोर्ड परीक्षा तैयारी को लेकर न लें तनाव, जल्द आएंगे सेंपल पेपर

0 67


कोरोना संक्रमण के कारण स्कूल लगातार बंद रहने से सभी बोर्डों की तरह उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद ने भी सिलेबस में 30 फीसद की कमी की थी। लेकिन पढ़ाई के लिए सीमित समय मिलने से विद्यार्थियों में घबराहट है कि कहीं इसका प्रभाव उनके अंकों पर न पड़ जाए। लिहाजा उनकी इस समस्या के समाधान के लिए यूपी बोर्ड जल्द ही सेंपल पेपर जारी करने जा रहा है। साथ ही शंकाओं के समाधान के लिए हेल्पलाइन भी जारी है।

एमडी जैन इंटर कालेज के शिक्षक प्रशांत पाठक ने बताया कि कोर्स में हुए बदलाव को लेकर विद्यार्थी घबराएं नहीं। बोर्ड जल्द ही सभी विषयों के सेंपल पेपर जारी करा देगा। इससे उन्हें पूरी जानकारी हो जाएगी कि प्रश्नपत्र कैसा होगा और पाठ्यक्रम घटने के बाद वह पेपर की तैयारी कैसे करें। इससे वह पेपर की बेहतर तैयारी कर पाएंगें।

इस वर्ष हुई देरी

राजकीय इंटर कालेज के शिक्षक सुशील जैन ने बताया कि बोर्ड ने पिछले वर्ष अगस्त-सितंबर में ही सेंपल पेपर उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए थे। लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के चलते बोर्ड परीक्षा की पूरी तैयारी देरी से चल रही है। हालांकि इन्हें नवंबर के आखिर में जारी किया जा सकता है।

हेल्पलाइन होगी जारी

बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को तैयारियों या पढ़ाई को लेकर कोई तनाव न हो और वह घबराएं नहीं, इसके लिए इसके बोर्ड ने प्रदेश स्तर पर एक हेल्पलाइन भी जारी की थी, जो अब भी संचालित हैं। मंडल स्तरीय हेल्पलाइन की को दोबारा शुरू करने की तैयारी है ताकि विद्यार्थियों को घर बैठे शंका का समाधान मिल सके।