बोर्ड परीक्षा को लेकर जानें प्रमुख राज्‍यों का हाल, सोशल मीडिया पर बोर्ड परीक्षा कैंसिल करने की उठी मांग

0 79


Delhi News24 | देश में कोरोना वायरस का प्रसार के चलते एक बार फ‍िर छात्रों की बोर्ड परीक्षा पर संकट खड़ा हो गया है। हालांकि, केंद्र सरकार ने शिक्षण संस्‍थानों को लेकर अभी कोई नई गाइडलाइंस जारी नहीं किया है, लेकिन कई राज्‍य सरकारों ने शिक्षण कार्यों को बंद करने का फैसला लिया है। कोरोना वायरस के प्रसार को देखते हुए बिहार, दिल्ली, यूपी, पंजाब, मध्य प्रदेश समेत कई बड़े राज्यों ने स्कूल-कॉलेजों को फिर से बंद (School Closed) कर दिया है। राजधानी दिल्ली में शिक्षा निदेशालय ने नए सेशन पर बड़ा फैसला लेते हुए सभी स्कूलों को अगले आदेश तक बंद रखने का फैसला लिया है। आइए जानते हैं कि बोर्ड परीक्षाओं के बीच राज्‍य सरकार ने क्‍या फैसला लिया है। हाल में सोशल मीडिया में इस बात की मांग उठी है कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए बोर्ड की परीक्षा को निरस्‍त किया जाए।

Jharkhand : बोर्ड की परीक्षाएं बाधित नहीं होंगी


कोरोना महामारी के बीच झारखंड सरकार ने कहा है कि बोर्ड की परीक्षाएं बाधित नहीं होंगी। परीक्षाएं तय कार्यक्रम के अनुसार ही होंगी। 10वीं 12वीं की कक्षाएं ऑफलाइन मोड में ही होगी। बता दें कि अभी बोर्ड की प्रैक्टिल परीक्षाएं चल रही है। 27 अप्रैल को प्रयोगात्‍मक परीक्षाएं खत्‍म होंगी। बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 21 मई तक चलेगी। राज्‍य सरकार की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि इस आदेश से सूबे में चल रही परीक्षाएं प्रभावित नहीं होंगी। स्कूल बंद होने के बाद छात्रों के लिए कक्षाएं ऑनलाइन माध्यम से जारी रहेंगी। छात्रों को पढ़ाई के लिए डिजिटल सामग्री प्रदान की जाएगी। हालांकि, इस साल बोर्ड परीक्षाएं देने वाले दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्र स्कूल आकर ऑफलाइन कक्षाएं भी ले सकेंगे।


Maharashtra: बोर्ड परीक्षा 29 अप्रैल से

Maharashtra School: महाराष्‍ट्र सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड (Maharashtra Secondary Education Board) ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा की है। राज्य में एसएससी यानी कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 29 अप्रैल से शुरू होंगी। वहीं 12वीं यानी एचएससी की परिक्षण 23 अप्रैल से 21 मई तक चलेंगी। हालांकि, राज्य सरकार बोर्ड परीक्षा के लिए ड्यूटी में न‍ियुक्‍त किए गए कर्मचारियों के वैक्‍सीनेशन का प्‍लान भी बना रही है। महाराष्ट्र सरकार ने पहली से 8वीं कक्षा तक के छात्रों को बिना परीक्षा के प्रमोट करने का फैसला लिया है। स्टेट एजुकेशन मिनिस्टर वर्षा गायकवाड़ ने ट्विटर पर घोषणा की है। साथ ही कहा कि जल्द ही कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों के संबंध में भी जल्द ही फैसला लिया जाएगा।

UP : सरकार ने जारी किए निर्देश ,8वीं क्लास तक बंद रहेंगे स्कूल

School Closed in UP उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना के खिलाफ सख्त कदम उठाए हैं। योगी आदित्यनाथ सरकार ने छह अप्रैल को उच्‍चस्‍तरीय बैठक में अनलॉक व्‍यवस्‍था की समीक्षा की। यूपी सरकार ने मांगलिक कार्यक्रमों के लिए भी लोगों की अधिकतम संख्‍या तय कर दी है। सार्वजनिक एवं मांगल‍िक कार्यक्रमों के लिए खुले स्‍थान पर 200 से अधिक और बंद स्‍थानों पर 100 से ज्‍यादा लोग एकत्र नहीं होने के निर्देश दिए हैं। कोरोना प्रसार के कारण यूपी में योगी सरकार ने तीसरी बार स्कूल बंद तारीख बढ़ाई है। प्रदेश सरकार ने पहले स्कूलों को 31 मार्च तक बंद रखने का आदेश दिया था, जिसे फिर 4 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया। अब इसे 11 अप्रैल तक कर दिया गया है। इसके अलावा, पहला आदेश केवल सरकारी स्कूलों के लिए था, जबकि नए आदेश में राज्य के सभी स्कूल शामिल हैं।


Bihar : राज्‍य के सभी स्कूल-कॉलेज 11 अप्रैल तक बंद

बिहार में सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्‍थानों को 11 अप्रैल (School Closed in Bihar) तक के लिए बंद कर दिया है। नीतीश सरकार ने हाल में राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए आपदा प्रबंधन समूह (सीएमजी) की हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है। इसके पूर्व सीएम नीतीश कुमार ने राज्‍य में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए स्कूलों को बंद रखने के बारे में आपदा प्रबंधन समूह से विचार करने को कहा था। इसके बाद शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों को पांच से 11 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया है। कोरोना वायरस के प्रसार को देखते हुए शिक्षण संस्‍थानों की खुलने के कम ही आसार हैं। सरकार ने साफ किया है कि हालात को देखते हुए कोरोना संक्रमण के मामले को देखते हुए 11 के बाद का निर्णय आगे लिया जाएगा। मालूम हो कि इसके पहले 13 मार्च 2020 को राज्य भर के शैक्षणिक संस्थानों को बंद किया गया था।

Panjab : बोर्ड की परीक्षाओं में किया बदलाव

Board Exam Date change in Panjab पंजाब सरकार ने कोरोना के खतरे को देखते हुए बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों में बदलाव किया है। पंजाब में बोर्ड परीक्षाएं पहले 22 मार्च से 9 अप्रैल के बीच होने वाली थी, लेकिन परीक्षाओं की तीथियों में बदलाव किया गया है। नए आदेश के मुताबिक अब कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 4 मई से 24 मई के बीच होगी। इसी तरह से 12वीं की परीक्षा 20 अप्रैल से 24 मई के बीच आयोज‍ित की जाएंगी। इसके बाद से पंजाब सरकार ने कोई नई गाइडलाइंस जारी नहीं की है।


Himachal Pradesh: 15 अप्रैल तक स्कूल-कॉलेज बंद

School closed in Himachal Pradesh कोरोना की दूसरी लहर के चलते मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि स्‍कूल, कॉलेजों को बंद करने का फैसला लिया गया है। पहले चार अप्रैत तक शिक्षण संस्‍थानों को बंद किया गया था, लेकिन कोरोना वायरस के प्रसार के साथ इसकी अविध को बढ़ा दिया गया। अब 15 अप्रैल तक शिक्षण संस्‍थान बंद रहेंगे। हालांक‍ि, राज्‍य में अभी तक पर्यटकों के आवागमन पर रोक नहीं लगाई गई है।