बोर्ड परीक्षार्थियों से 10 दिसंबर को संवाद करेंगे केंद्रीय शिक्षा मंत्री, पढ़ें डिटेल

78


केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ 10 दिसंबर को सीबीएसई बोर्ड परीक्षा सहित विभिन्न बोर्ड परीक्षाओं व प्रतियोगी परीक्षाओं के स्टूडेंट्स से वेबिनार के माध्यम से संवाद करेंगे। पहले वेबिनार को 3 दिसंबर को आयोजित किया जाना था। लेकिन, अब इसकी तिथि विस्तारित कर दी गई है। इस संबंध में शिक्षा मंत्री ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर अकाउंट से ट्वीट कर जानकारी साझा की है। शिक्षा मंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा है कि छात्रों, हम जानते हैं कि आपके पास आगामी प्रतियोगी / बोर्ड परीक्षाओं से संबंधित कई प्रश्न हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम आपकी अधिकांश चिंताओं को कवर करते हैं, हमने वेबिनार की तारीख को 10 दिसंबर तक बढ़ाने का फैसला किया है। तब तक #EducationMinisterGoesLive का उपयोग करके अपनी चिंताओं को साझा करते रहें।

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के कारण अब तक देश भर के स्कूल-कॉलेज पूरी तरह से नहीं खोले गए हैं। ऐसे में आगामी परीक्षाओं को लेकर छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों के बीच कई तरह की चिंताएं हैं। वहीं, स्कूल बंद होने से रजिस्ट्रेशन से लेकर कक्षाओं का संचालन ऑनलाइन मोड में किया जा रहा है। शैक्षणिक सत्र 2020-21 में बाधा उत्पन्न हुई है। सीबीएसई व अन्य राज्य बोर्डों ने पहले ही अपने सिलेबस को कम कर दिया है। लेकिन, कई स्कूल समय के भीतर पूरा सिलेबस खत्म करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और यह विशेष रूप से उन छात्रों के लिए एक बड़ी चिंता का विषय है जो 2021 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले हैं।


वहीं, जेईई मेन, नीट आदि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स भी चिंतित हैं, क्योंकि वे भी पाठ्यक्रम को समय पर पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। JEE Main 2021 और NEET 2021 के सिलेबस में अभी तक कोई कटौती करने की घोषणा नहीं की गई है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.