बिहार में पहली से 5वीं तक के लिए 1 मार्च से खुलेंगे स्कूल, पढ़ें डिटेल्स

0 70

बिहार शिक्षा विभाग ने राज्य भर में 1 मार्च से कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों के लिए नियमित कक्षाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति दी है. विभाग ने हाल ही में आयोजित संकट प्रबंधन समूह के परामर्श के बाद प्राथमिक कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय लिया.

बैठक की अध्यक्षता करने वाले मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा, “हमने 1 मार्च से जूनियर छात्रों के लिए स्कूल को फिर से खोलने का फैसला किया है. हम कक्षाओं की निरंतरता या समाप्ति का फैसला करने के लिए 15 कार्य दिवसों के बाद समीक्षा बैठक करेंगे.” वर्तमान में, स्कूल 6 से 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए कोवि़ड -19 निवारक उपायों के साथ काम कर रहे हैं.

सीनियर छात्रों की तरह, प्राथमिक कक्षा के छात्रों को भी फिर से खोलने के पहले दिन दो फेस मास्क दिए जाएंग. शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने कहा, प्राथमिक स्कूलों को कक्षा 6 से 12 के लिए जारी किए गए कोविड -19 सुरक्षा दिशानिर्देश का पालन करना होगा. कई अभिभावकों ने भी निर्णय का स्वागत किया है क्योंकि वर्तमान शैक्षणिक सत्र समाप्त होने वाला है.

सीमा पांडे, जिनकी बेटी कक्षा 5 में पढ़ती है, उन्होंने कहा कि यह अच्छा है कि स्कूल फिर से खुल रहे हैं. युवा छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लास संभव नहीं है. घर पर रहने के बाद, बच्चे जीने का अनुशासित तरीका खो रहे हैं. ”

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के सुझाव के बाद, शहर के निजी स्कूलों ने 1 अप्रैल को नया शैक्षणिक सत्र शुरू करने के लिए महीने के अंत तक नए प्रवेश को पूरा करने के लिए कमर कस ली है. माउंट कार्मेल हाई स्कूल और डीएवी पब्लिक स्कूल ने सोमवार को प्राथमिक समूह के लिए प्रवेश प्रक्रिया निर्धारित की है.

प्राथमिक शिक्षा के निदेशक रंजीत कुमार सिंह ने कहा, “नए छात्रों को दाखिला देने के लिए मार्च में राज्य भर के 72,000 सरकारी स्कूलों में एडमिशन अभियान चलाया जाएगा. “