बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं कल से शुरू, छात्र ध्यान में रखें ये नियम

0 57


बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं कल यानी कि 17 फरवरी 2021 से शुरू हो रही है। कल से शुरू होकर यह परीक्षाएं 24 फरवरी तक राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी, पहली पाली सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक और दूसरी दोपहर 1:45 बजे से शाम 5:00 बजे तक चलेगी। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड, बीएसईबी (Bihar School Examination Board) ने आधिकारिक साइट पर पहले ही एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। अब ऐसे में कल परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले सभी छात्रों के लिए जरूरी है कि वे बोर्ड की ओर से जारी किए गए कुछ निर्देशों का ध्यान रखें।

बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा देने के लिए जाते वक्त अपना एडमिट कार्ड जरूर लेकर जाएं।

छात्रों को अपना खुद का सैनिटाइज़र ले जाना होगा।

परीक्षा हॉल में प्रवेश से लेकर निकास तक फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा।


प्रत्येक छात्र को परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले तक परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। इसलिए इस हिसाब से केंद्र पर पहुंचे।

छात्रों को परीक्षा केंद्र के अंदर चप्पल पहन कर जाएं। बंद जूते और मोजे पहनने पर प्रतिबंध है।

परीक्षा स्थलों पर धारा 144 लागू होगी।

किसी भी अनधिकृत व्यक्ति को परीक्षा केंद्र के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी।

मोबाइल फोन परीक्षा हॉल के अंदर पूरी तरह से प्रतिबंधित हैं। केवल केंद्र अधीक्षकों को परीक्षा केंद्रों के अंदर मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति होगी।


हाल ही में बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) द्वारा 2 वीं परीक्षा 2021 संपन्न हुई थी। BSEB ने कक्षा 12 की परीक्षा 1 फरवरी से 13 फरवरी, 2021 तक आयोजित कराई थीं। इस परीक्षा में कुल 13.50 लाख छात्र उपस्थित हुए थे। गौरतलब है कि बिहार बोर्ड पहला ऐसा बोर्ड है, जिसने कोविड-19 महामारी के दौर में भी सबसे पहले 10वीं और 12वीं परीक्षा का आयोजन किया है।