बिहार फॉरेस्टर और फॉरेस्ट गार्ड परीक्षा की तारीखें घोषित, करें चेक

0 87


सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल (CSBS) ने बिहार पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग में फॉरेस्टर और फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है। इस संबंध में सीएसबीसी की आधिकारिक वेबसाइट, csbc.bih.nic.in पर अलग-अलग अधिसूचना जारी की गई है। अधिसूचना के अनुसार, बिहार फॉरेस्ट गार्ड के पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर, 2020 को किया जाएगा। जबकि, बिहार फॉरेस्टर लिखित परीक्षा 20 दिसंबर, 2020 को आयोजित की जानी है। लिखित परीक्षा में शामिल होने के लिए, उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र के संबंध में सूचना अलग से जारी की जाएगी।

बिहार फॉरेस्टर और फॉरेस्ट गार्ड लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड नवंबर के अंतिम सप्ताह में या दिसंबर के पहले सप्ताह में जारी किए जाने की संभावना है। एडमिट कार्ड जारी किए जाने के बाद, उम्मीदवार इसे सीएसबीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। नवीनतम अपडेट के लिए, उम्मीदवारों को वेबसाइट पर नजर रखना होगा। बता दें कि उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और शरीरीरिक दक्षता परीक्षा व साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। फॉरेस्ट गार्ड के लिए चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा शामिल हैं। वहीं, फॉरेस्टर के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा। लिखित परीक्षा पैटर्न की विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अधिसूचना देख सकते हैं।


गौरतलब है कि इन भर्तियों के माध्यम से बिहार फॉरेस्ट गार्ड के कुल 484 रिक्त पद और बिहार फॉरेस्टर के कुल 236 रिक्त पद भरे जाने हैं। बिहार फॉरेस्ट गार्ड के लिए आवेदन की प्रक्रिया 12 अगस्त, 2020 से शुरू की गई थी। आवेदन करने की आखिरी तारीख 4 सितंबर, 2020 थी। वहीं, बिहार फॉरेस्टर के लिए आवेदन की प्रक्रिया 27 जुलाई, 2020 से शुरू होकर 10 सितंबर, 2020 को पूरी हुई थी।