बस से कर रहे थे स्काच व्हिस्की की तस्करी, ट्रेवल कंपनी का मैनेजर हुआ गिरफ्तार

0 90


सब्जीमंडी थाना पुलिस ने शराब तस्करी के आरोप में एक ट्रेवल कंपनी के मैनेजर को गिरफ्तार किया है। आरोपित स्काच व्हिस्की को कार्टन में रखकर पार्सल के जरिए बस से मध्य प्रदेश भेज रहा था। पुलिस ने कार्टन में रखी 70 बोतल स्काच के अलावा ट्रांसपोर्टशन में इस्तेमाल बस भी जब्त कर ली है।

अवैध गतिविधियों पर रखी जा रही नजर

डीसीपी उत्तरी जिला एंटो अल्फोंस के मुताबिक गिरफ्तार किए गए आरोपित का नाम श्याम सोनी है। वह इंदौर, मध्य प्रदेश का रहने वाला है। इसके पुराने रिकार्ड को खंगाला जा रहा है। पुलिस आयुक्त के निर्देश पर सभी जिला पुलिस अपने अपने इलाके में चल रही अवैध गतिविधियों के बारे में पता लगा उस पर अंकुश लगाने में जुटी हुई है। इसी के तहत सब्जीमंडी थाने के संबंधित बीट ऑफिसर को पता चला था कि तीस हजारी अदालत के पीछे कुछ ट्रांसपोर्टर शराब और अन्य निषेध वस्तुओं की तस्करी कर रहे हैं।

क्‍यों हो रही थी तस्‍करी

तस्करी के बारे में अधिक जानकारी एकत्र की गई तब पता चला कि करों में अंतर और लाभ प्राप्त करने के लिए कम करों वाले राज्यों से वस्तुओं को उच्च करों वाले राज्यों में ले जाया जा रहा है।

पांच जनवरी को सिपाही श्रीकांत पेट्रोलिंग ड्यूटी पर था। हंस ट्रेवल्स, गोखले मार्केट, तीस हजारी के पास पहुंचने पर उसने देखा कि ट्रेवल कंपनी का मैनेजर श्याम सोनी बस में कुछ पार्सल लोड करवा रहा था। पूछताछ करने पर उसने संतोषप्रद जवाब नहीं दिया। पार्सल के पास पहुंचने पर शराब की बदबू आई जिससे पार्सल खोलकर देखा गया तो उसमें स्काच व्हिस्की थी।


एक बोटल का कांच टूट जाने पर बदबू आ रही थी। जांच करने पर छह कार्टन में 70 बोतल विभिन्न ब्रांच की स्काच मिली। जांच से यह पता चला कि स्कॉच व्हिस्की की मध्य प्रदेश में तस्करी की जा रही थी, क्योंकि दिल्ली और हरियाणा राज्य की तुलना में मध्य प्रदेश में शराब पर बहुत अधिक उत्पाद शुल्क लगता है। श्याम सोनी से पूछताछ के बाद पुलिस उन शराब तस्करों के बारे में पता लगा रही है जिनके कहने पर वह मध्य प्रदेश शराब भेज रहा था। दिल्ली में भी श्याम सोनी को शराब मुहैया कराने वाले के बारे में पता लगाया जा रहा है।