बर्ड फ्लू का खतरा: नेपाल ने भारत से सभी पोल्ट्री उत्पादों का आयात किया बंद

0 92


भारत में बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए नेपाल ने पड़ोसी देश से सभी प्रकार के पोल्ट्री उत्पादों के आयात पर पाबंदी लगा दी है। अधिकारियों के मुताबिक, यह प्रतिबंध गुरुवार से लागू हो गया है। मंत्रालय ने सभी स्थानीय कार्यालयों और क्वारंटीन चेकपोस्टों को सतर्क रहने और पोल्ट्री उत्पादों के आयात को रोकने के निर्देश दिए हैं। नेपाल के कृषि और पशुधन विकास मंत्रालय ने अपने सभी कार्यालयों को भारत से पोल्ट्री उत्पादों के आयात को रोकने का निर्देश दिया है, जो नेपाल के लिए कई अरब का पोल्ट्री उद्योग का प्राथमिक बाजार है। इसने स्थानीय अधिकारियों से नेपाल-भारत सीमा के करीब पोल्ट्री उत्पादों के खुले व्यापार को रोकने का भी आग्रह किया।

मालूम हो कि नेपाल और भारत के बीच कई अन्य सीमाएं हैं, इसके अलावा कई प्रवेश बिंदु हैं, जहां से बेरोकटोक पोल्ट्री के अलावा, अन्य उत्पाद भी आते-जाते हैं। नेपाल सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, मौजूदा समय में नेपाल और भारत के बीच सभी व्यापारिक वस्तुओं के आयात और निर्यात की जांच करना बहुत कठिन है, उन्होंने कहा कि चूकी दोनों देश एक लंबी खुली सीमा साझा करते हैं और ऐसे हालात में सीमावर्ती क्षेत्रों में होने वाली गड़बड़ियों की जांच के लिए अधिकारियों को तैनात करना मुश्किल है।


उल्लेखनीय है कि भारत में पिछले एक सप्ताह से केरल, हरियाणा, गुजरात और बिहार सहित एक दर्जन से अधिक राज्यों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं। कृषि मंत्रालय के प्रवक्ता राम घिमिरे ने बताया कि केवल प्रमाणित पोल्ट्री उत्पादों को नेपाल के अंदर आयात करने की अनुमति है। घिमिरे के मुताबिक, नेपाल ने अपने हिस्से में नेपाल-भारत सीमा पर 16 क्वारंटीन सेंटर स्थापित किए हैं और अधिकारियों से कहा गया है कि वे पोल्ट्री उत्पादों के आयात को रोकने के तैयार रहें। उन्होंने कहा कि नेपाल में बर्ड फ्लू का एक भी मामला सामने नहीं आया है।


भारत में बर्ड फ्लू के कुछ मामले सामने आए हैं। इस ख़बर ने एक बार फिर लोगों के बीच घबराहट पैदा कर दी है। हालांकि, हेल्थ एक्सपर्ट्स नहीं मानते कि बर्ड फ्लू महामारी का रूप ले सकता है, लेकिन उनकी सलाह है कि सभी लोग सावधानी बरतें और घबराएं नहीं।