फास्ट फूड चेन ने आईपीओ से पहले एंकर इंवेस्टर्स के जरिए जुटाए 364.5 करोड़ रुपये

0 68


फास्ट फूड चेन Burger King India Ltd ने इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) से पहले प्रमुख संस्थागत निवेशकों के जरिए 364.5 करोड़ रुपये जुटाए हैं। कंपनी का आईपीओ बुधवार को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला। एंकर इंवेस्टर्स को 60 रुपये प्रति शेयर की दर से शेयरों का आवंटन किया गया। फीडलिटी फंड्स-इंडिया फोकस फंड को सबसे ज्यादा 8.23 फीसद शेयर आवंटित किए गए। इसके बाद इस्टस्प्रिंग इंवेस्टमेंट्स इंडिया कंज्यूमर इक्विटी ओपन लिमिटेड और सिंगापुर सरकार को क्रमशः 7.13 फीसद और 6.79 फीसद शेयर आवंटित किए गए।

अन्य निवेशकों में अमानसा होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड, फीडलिटी इंवेस्टमेंट ट्रस्ट-फीडलिटी इमर्जिंग मार्केट्स फंड, आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल मिडकैप फंड और आदित्य बिरला सन लाइफ स्मॉल कैप फंड को क्रमशः 6.72%, 6.35%, 4.76% और 4.42% शेयर आवंटित किए गए।

आज से खुला है कंपनी का आईपीओ

मुंबई स्थित Burger King India का आईपीओ बुधवार को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला। इस आईपीओ को शुक्रवार तक सब्सक्राइब किया जा सकता है। कंपनी ने इस आईपीओ के लिए 59-60 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है। कंपनी भारत में 268 स्टोर्स का संचालन करती है।


इस आईपीओ के तहत कंपनी 400 करोड़ रुपये मूल्य के नए शेयर जारी करेगी। वहीं, ऑफर फॉर सेल के जरिए 6 करोड़ इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे।

इस आईपीओ के जरिए इकट्ठा राशि का इस्तेमाल पहले के कर्जों के भुगतान और कंपनी के स्वामित्व वाले स्टोर्स की पूंजीगत जरूरतों की पूर्ति के लिए किया जाएगा। चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में कंपनी पर 757 करोड़ रुपये का कुल कर्ज था।

वित्त वर्ष 2019-20 में कंपनी ने 841 करोड़ रुपये की आमदनी की जानकारी दी थी। उससे पिछले वित्त वर्ष में कंपनी को 633 करोड़ रुपये की आय हुई थी।