फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बनीं न्यूजीलैंड, कौन सी होगी दूसरी टीम

0 18


इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल द्वारा शुरू की गई टेस्ट चैंपियनशिप के पहले फाइनल में खेलने वाली पहली टीम का फैसला हो गया है। मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया की टीम के साउथ अफ्रीका दौरा को स्थगित करने के साथ ही न्यूजीलैंड की टीम चैंपियनशिप फाइल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई। इंग्लैंड के ऐतिहासिक लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर आइसीसी की पहली टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

न्यूजीलैंड की टीम ने टेस्ट चैंपियनशिप में टेबल पर दूसरे स्थान पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाई है। अब भारत और इंग्लैंड की होने वाली सीरीज पर सबकी नजर होगी। चार टेस्ट मैचों की सीरीज के खत्म होने के बाद फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम का फैसला हो जाएगा। ऑस्ट्रेलिया की टीम अब भी दौड़ में बनी हुई है लेकिन उसका फाइनल में पहुंचना ना के बराबर है।

ऑस्ट्रेलिया ने स्थगित किया साउथ अफ्रीका दौरा, टेस्ट चैंपियनशिप की दौड़ से लगभग बाहर

इस वक्त चैंपियनशिप टेबल में भारत पहले स्थान पर है जबकि न्यूजीलैंड की टीम दूसरे नंबर पर। ऑस्ट्रेलिया की टीम तीसरे पायदान पर है तो वहीं इंग्लैंड चौथे नंबर पर। भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाली सीरीज का नतीजा दूसरी फाइनल टीम का फैसला करेगा।

दूसरी फाइनल टीम का फैसला

भारत अगर इंग्लैंड को चार मैचों की सीरीज में 4-0, 3-0, 2-0 या 2-1 से हराता है तो फाइनल में पहुंच जाएगा। अगर यह सीरीज बराबरी पर खत्म हुआ या भारत 1 मैच के अंतर से हारता है या फिर ऑस्ट्रेलिया के पहुंचने का मौका बन जाएगा। वहीं इंग्लैंड की टीम ने अगर 2-0 से सीरीज जीता या फिर 2 मैच में जीत के अंतर से जीता तो फाइनल में जगह बनाने में कामयाब होगा।


भारत के खिलाफ हालिया टेस्ट सीरीज में मिली 2-1 की हार का ऑस्ट्रेलिया की टीम को नुकसान हुआ है। वहीं मेलबर्न टेस्ट के दौरान स्लो ओवर रेट की वजह से भी उसके चार अंक काटे गए थे। इसका खामियाजा भी टीम को उठाना पड़ा।