फरवरी के पहले सप्ताह में खुलेंगे कक्षा 6वीं से 8वीं तक के लिए स्कूल, शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान

0 98


हरियाणा में कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए स्कूल जल्द खुलने वाले हैं। राज्य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने बुधवार को मीडिया से बातचीत में कहा है कि छठवीं कक्षा से आठवीं तक के लिए स्कूल फरवरी के पहले सप्ताह में खोले जाएंगे। वहीं उन्होंने कहा कि कक्षा 1 से 5 तक के लिए स्कूलों को खोलने पर फैसला बाद में लिया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने यह फैसला राज्य में कोविड की सुधरती हुई स्थिति को देखते हुए यह निर्णय लिया है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि स्कूलों को फेस मास्क,सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग से संबंधित सभी दिशा निर्देशों का पालन करना होगा। बता दें कि कोविड- 19 संक्रमण के प्रकोप के कारण पिछले साल मार्च 2020 से स्कूल-कॉलेज बंद चल रहे हैं। हालांकि राज्य में स्कूलों में कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए सितंबर के मध्य से फिर से खोला गया था, लेकिन फिर COVID-19 मामलों में इजाफा होने लगा था। राज्य के तीन जिलों रेवाड़ी, जींद और झज्जर के 150 से अधिक छात्रों के कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए थे। इसके बाद नवंबर में सभी स्कूलों को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया था। हालांकि दिसंबर के मध्य में स्कूलों को फिर से उच्च कक्षाओं के लिए फिर से खोल दिया गया था।


वहीं अगर देश के अन्य राज्यों की बात करें तो देश की राजधानी दिल्ली में करीब दस महीने के बाद स्कूल खुल चुके हैं। कोरोना के घटते संक्रमण और वैक्सीनेशन की शुरुआत के बीच एक बार फिर स्कूल खोल दिए गए हैं। वहीं इसके अलावा दिल्‍ली में कक्षा 10 और 12 के स्‍टूडेंट्स को स्‍कूल आने के लिए पैरंट्स की लिखित में अनुमति चाहिए होगी। स्टूडेंट्स पर स्कूल आने की कोई बाध्यता नहीं होगी। इसके अलावा महाराष्ट्र में भी स्कूल खोलने की तारीखों का ऐलान हुआ है। कक्षा 5वीं से 8वीं तक के लिए 28 जनवरी से स्कूल खोला जाएगा।