प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के दावोस संवाद को करेंगे संबोधित

0 40


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) दावोस संवाद को संबोधित करेंगे। यह संवाद शाम 5:30 बजे आयोजित की जाएगी। प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को एक ट्वीट में कहा कि वह कल 28 जनवरी को शाम 5:30 बजे दावोस एजेंडा को संबोधित करेंगे। भारत के टेक्नोलॉजी सुधार और अन्य मुद्दों पर बात की जायेगी।

वर्ष की शुरुआत में दावोस में WEF की वार्षिक बैठक में वैश्विक, क्षेत्रीय और उद्योग एजेंडों को सही दिशा देने के लिए दुनिया के शीर्ष नेता शामिल होंगे।

Will be addressing the @wef’s #DavosAgenda at 5:30 PM tomorrow, 28th January. Looking forward to speaking on a wide range subjects relating to India’s reform trajectory, increased usage of technology and other issues.

— Narendra Modi (@narendramodi) January 27, 2021
प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, दुनिया भर के 400 से अधिक शीर्ष उद्योग के नेता इस सत्र में भाग लेंगे। इसमें प्रधानमंत्री चौथी औद्योगिक क्रांति पर बोलेंगे। प्रधानमंत्री इस दौरान सीईओ के साथ बातचीत भी करेंगे।

गौरतलब है कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार का बजट पेश करेंगी। ऐसी खबरें हैं कि केंद्र सरकार इस बार कुछ वस्तुओं पर सीमा शुल्क बढ़ा सकती है। केंद्र विभिन्न कंपोनेंट्स के कुछ हिस्सों पर सीमा शुल्क बढ़ाने पर विचार कर रहा है।

उधर, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज दुनिया भर में तीसरी सबसे बड़ी इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (आइटी) सर्विस फर्म बन गई है। पहले दो स्थानों पर एसेंचर और आइबीएम हैं। दुनिया की टॉप 10 आइटी कंपनियों में भारत की चार कंपनियां टीसीएस, इन्फोसिस, एचसीएल और विप्रो के नाम शामिल हैं। 11 फीसद की बढ़त के साथ टीसीएस की ब्रांड वैल्यू 15 अरब डॉलर पर पहुंच गया है। 26 अरब डॉलर की ब्रांड वैल्यू के साथ एसेंचर सबसे मूल्यवान आइटी कंपनी बनी हुई है।