प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाइट हाउस योजना का किया शिलान्यास, कहा- यह प्रोजेक्‍ट प्रकाश स्‍तंभ की तरह

0 93


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुलतानपुर रोड पर अवध विहार में बनने वाले लाइट हाउस योजना का वर्चुअल शिलान्यास शुक्रवार यानी आज किया। इस आयोजन में उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत अन्य मंत्री अवध विहार के कार्यक्रम स्थल पर मौजूद हैं।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले नव वर्ष की शुभकामनाएं दी। उन्‍होंने कहा कि आज नई ऊर्जा के साथ और नए संकल्‍पों को सिद्ध करने के लिए तेज गति से आगे बढ़ने का आज शुभारंभ है। आज गरीबों के लिए, मध्‍यम वर्ग के लिए , घर बनाने के लिए नई टेक्नोलॉजी देश को मिल रही है। तकनीकी भाषा में इसे लाइट हाउस प्रोजेक्‍ट कहते हैं। वास्‍तव में यह छह प्रोजेक्‍ट प्रकाश स्‍तंभ की तरह है।

पीएम मोदी ने कहा कि साथियों यह प्रोजेक्‍ट अब देश के काम करने के तौर तरीकों का एक उत्‍तम उदाहरण है। हमें इसके पीछे के बड़े विजन को भी समझना होगा। एक समय में आवास योजनाएं केंद्र सरकारों की प्राथमिकताएं में नहीं थी, जितनी होनी चाहिए। सरकार घर निमार्ण की बारीकियों और क्‍वालीटी पर नहीं जाती थी। लेकिन हमें पता है कि बिना काम के विस्‍तारमय। यह जो बदलाव किए गए हैं, यदि यह बदलाव न होते तो कितना कठिन होता। आज देश ने अलग एप्रोज चुनी है। एक अलग मार्ग अपनाया है।

लाइट हाउस प्रोजेक्ट के शुभारंभ के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में जल्द ही 10 लाख 80 हजार परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी से मकान उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्होंने कहा, कुल 17 लाख अधिक से परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान दिए जाने हैं, जिसमें से छह लाख 15 हजार मकान तैयार हो चुके हैं। 2022 तक सभी को मकान देने की योजना को लेकर प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया।

सीएम ने कहा लाइट हाउस प्रोजेक्ट से मकान टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल बन रहे हैं। इस अवसर पर मध्य प्रदेश गुजरात आंध्र प्रदेश त्रिपुरा झारखंड के मुख्यमंत्रियों ने भी अपने राज्य में चल रही प्रधानमंत्री आवास योजना पर प्रकाश डाला वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चल रहे इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री का भी संबोधन होना है।

यह है योजना

लखनऊ में अवध विहार सेक्टर-पांच में भूखंड संख्या जी-एच -4 की दो हेक्टेयर भूमि पर इसका निर्माण होगा। यहां पर आवास विकास परिषद की तरफ से पहले से ही सड़क, सीवर, जलापूर्ति और बिजली की व्यवस्था है। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत यह लाइट हाउस बनाए जाएंगे।

यह होंगे पात्र

सालाना आय तीन लाख होनी चाहिए
नगर निगम सीमा का निवासी होना चाहिए
कोई अपना आवास नहीं होना चाहिए, इसका शपथ पत्र देना होगा


12.59 लाख की लागत से तैयार होने वाले यह फ्लैट लाभार्थी को मात्र 4.75 लाख रुपये में मिलेंगे।
कुल चौदह मंजिला अपार्टमेंट तैयार होंगे।
लखनऊ में अवध विहार सेक्टर-पांच में भूखंड संख्या जी-एच -4 की दो हेक्टेयर भूमि पर इसका निर्माण होगा। कुल 1040 फ्लैट का निर्माण होगा।
34.50 वर्गमीटर कॉरपेट एरिया होगा केंद्र और राज्य सरकार का अंश 7.84 लाख रुपये होगा
लाभार्थी को 4,75,654 रुपये ही देना होगा। यह राशि लाभार्थी से आवंटन के बाद ली जाएगी और बैंक से लोन दिलाने की भी योजना है


दो माह में ऑन लाइन पंजीकरण चालू होगा
अधिक लाभार्थी आने पर लाटरी से होगा आवंटन
तीन माह में अनापत्तियां और क्लीयरेंस प्राप्त करते हुए शेष बारह माह में इसका निर्माण पूरा करना होगा।

नगर विकास मंत्री ने किया निरीक्षण

कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण करने के बाद नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने बताया प्रधानमंत्री आवास योजना में प्रदेश अव्वल रहा है। आयोजन के दौरान प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री आवास योजना व शहरी मिशन के क्रियान्वयन में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए पुरस्कृत करेंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना व शहरी मिशन का उद्देश्य 2022 तक सभी को आवास देने का है।