पुणे में इस तारीख से खुल रहे हैं स्कूल, जानें डिटेल

0 75


देश के कई राज्यों में इस वक्त स्कूल-कॉलेज खोलने की पहल की जा रही है। इसी कड़ी में अब ताजा अपडेट आ रही है कि पुणे में स्कूल-कॉलेज 4 जनवरी से खुलने जा रहे हैं। पुणे नगर निगम (PMC) के अधिकार क्षेत्र में 4 जनवरी से 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खोलने जा रहे हैं। इसके अलावा 4 जनवरी से खुलने वाले स्कूलों को आदेश में कहा गया है कि सभी स्कूलों और कॉलेजों में COVID -19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। स्टूडेंट्स को थर्मल स्क्रीनिंग, छात्रों और कर्मचारियों की ऑक्सीमीटर जांच जैसे सुरक्षा उपायों का पालन करना अनिवार्य होगा। इसके अलावा स्कूलों और कॉलेजों को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि स्टूडेंट्स को बैठने के दौरान स्टूडेंट्स को सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना होगा। टीचर्स और नॉन टीचिंग स्टॉफ ध्यान दें कि आरटी-पीसीआर स्कूलों और कॉलेजों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है।

वहीं बिहार में भी 4 जनवरी से स्कूल खुल रहे हैं। बिहार सरकार ने 4 जनवरी से स्कूल-कॉलेज खोलने का फैसला लिया है। हालांकि 4 जनवरी से केवल 9 से 12वीं तक की कक्षाएं शुरू होंगी। इसके बाद 18 जनवरी से सभी स्कॉलेज खोल दिये जाएंगे। बिहार सरकार ने स्कूल-कॉलेज के साथ-साथ कोचिंग संस्थानों को भी खोलने का आदेश दे दिया है। सरकार ने स्कूल आने वाले छात्रों और शिक्षकों के लिए कुछ गाइडलाइन भी जारी किये हैं।


वहीं अगर अन्य राज्य की बात करें तो झारखंड सरकार ने 21 दिसंबर से 10वीं और 12वीं के लिए स्कूल-कॉलेज खोल दिये गए हैं। हालांकि सरकार ने यह स्पष्ट किया है कि स्कूल आने के लिए अभिभावकों की सहमति अनिवार्य है। स्टूडेंट्स को लिखित में सहमति लिखकर आना होगा। इसके बाद ही किसी छात्र-छात्राएं को स्कूल में आना होगा। सरकार ने स्कूल खोलने को लेकर कुछ गाइडलाइन जारी किये हैं, जिसका पालन करना अनिवार्य होगा। वहीं बोर्ड परीक्षा की बात करें तो गोवा बोर्ड ने ऐलान किया है कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं अप्रैल- मई के महीने में आयोजित की जाएगी।