पंजाब सरकार ने किया ऐलान, 27 जनवरी से प्राइमरी कक्षाओं के लिए खुलेंगे स्कूल

0 72


पंजाब सरकार ने ऐलान किया है कि 27 जनवरी से प्राइमरी कक्षाओं के लिए भी स्कूल खुलने जा रहे हैं। वहीं इसी महीने की शुरुआत में पहले ही राज्य सरकार ने कक्षा 5 से 12 के लिए स्कूलों को फिर से खोल दिया था। अब यह प्राइमरी कक्षाओं के लिए यह फैसला लिया गया है। वहीं इस संबंध में शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला (Education minister Vijay Inder Singla)ने एक बयान में कहा, माता-पिता की लगातार मांग के बाद, राज्य सरकार ने 27 जनवरी से सभी स्कूलों को प्राथमिक कक्षाओं के लिए फिर से खोलने का फैसला किया है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि निर्णय के अनुसार कक्षा 3 और 4 के छात्रों को 27 जनवरी से स्कूल में उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी। वहीं 1 फरवरी से कक्षा 1 और 2 के छात्र-छात्राओं को स्कूल में आने की अनुमति दी जाएगी। वहीं इन कक्षाओं के लिए समय सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक रहेगा। इसके अलावा अभिभावकों को बच्चों के स्कूल पहुंचने के लिए पहले लिखित सहमति देनी होगी। शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने कहा कि सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को जल्द ही विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे, जिन्हें सभी सरकारी, सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों में प्रसारित किया जाएगा।


वहीं पंजाब के अलावा हरियाणा में कक्षा 6 से 8वीं तक की कक्षाओं के लिए फरवरी के पहले सप्ताह में स्कूलों खुलने जा रहे हैं। इस संबंध में हाल ही में राज्य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने जानकारी दी थी। वहीं अन्य राज्यों की बात करें तो दिल्ली में 18 जनवरी से 10वीं और 12वीं की कक्षाओं के लिए शिक्षण संस्थान खोल दिए गए हैं। दिल्ली सरकार ने बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए फिलहाल केवल 10वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए फिलहाल स्कूल खोलने का फैसला किया था, जबकि अन्य कक्षाओं पर फैसला अब भी बाकी है।