निवेश, बचत, आम बजट और टैक्स के बारे में खुद को जागरूक करने के लिए 28 फरवरी को वेबिनार के साथ जुड़ें

0 34


भारतीय अर्थव्यवस्था, आम बजट, निवेश, बचत, टैक्स आदि के बारे में एक व्यक्ति के पास जितनी जानकारी होगी वह उतनी ही व्यवस्थित तरीके से अपने पैसे को मैनेज कर पाएगा। उसे पता होगा कि खर्च कहां करना है, निवेश कहां करना है और कैसे टैक्स पर छूट प्राप्त करनी है। इसलिए अगर आप कहीं जॉब कर रहे हैं या आपका अपना कोई कारोबार है, तो आपको अपने काम के साथ-साथ पर्सनल फाइनेंस की कमान खुद संभालनी चाहिए।

वित्तीय स्वतंत्रता की अवधारणा यह कहती है कि एक व्यक्ति के पास इतना पैसा जरूर हो कि जब वह जॉब छोड़े या रिटायरमेंट लें तो खर्चे आसानी से वहन हो जाए। यह तो हम चाहते हैं कि भविष्य में खर्चों को पूरा करने के लिए हमारे पास पर्याप्त धन हो, लेकिन इसे कैसे प्राप्त किया जाए, इस पर हम विचार नहीं करते। यहां अगर लोग अपनी वित्तीय स्वतंत्रता के लक्ष्य को पूरा नहीं कर पा रहे हैं, तो इसके पीछे सबसे बड़ी वजह वित्तीय योजना में जागरूकता की कमी है।


यह बात सच है कि भारतीय लोगों को जितनी वित्तीय जानकारी है, वो उसी जानकारी के हिसाब से पैसे को अच्छे से मैनेज करते हैं। अगर उन्हें निवेश के विकल्प, बचत के तरीके और टैक्स पर छूट के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी दी जाए, तो उनके सामने पैसे कमाने के नये रास्ते जरूर खुलेंगे। साथ ही उनका वित्तीय रूप से आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

लोगों में वित्तीय शिक्षा और जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से Dainik Jagran और Aditya Birla Sun Life Mutual Fund आगे आये हैं। इनका मकसद है कि लोग निवेश, बचत, बजट और टैक्स के बारे में अपनी समझदारी दिखाएं और वित्तीय रूप से खुद को मजबूत बनाएं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इन्होंने अगामी रविवार 28 फरवरी को दोपहर 12 बजे एक वेबिनार का आयोजन किया है। इस वेबिनार के जरिए उत्तर प्रदेश के बरेली की जनता को वित्तीय रूप से जागरूक किया जाएगा। इस वेबिनार को Dainik Jagran के फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल पर दिखाया जाएगा।


इस वेबिनार में आपका ज्ञानवर्धन करने के लिए यूपी और उत्तराखंड आदित्य बिड़ला सन लाइफ AMC के क्षेत्रीय प्रमुख श्री बृजेश गिरी, आदित्य बिड़ला सन लाइफ AMC- इवेस्टर एजुकेशन (नोर्थ) के जोनल मैनेजर श्री ललित शर्मा और बरेली में प्रखर इन्वेस्टमेंट्स के संस्थापक और मुख्य वित्तीय सलाहकार विक्रम गोस्वामी को आमंत्रित किया गया है।

वेबिनार में निवेश, बचत, टैक्स प्लानिंग, पोर्टफोलियो मैनेजमेंट और यूनियन बजट 2021-2022 का पर्सनल फाइनेंस पर असर जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। अगर आपके मन में इनसे संबंधित कोई सवाल है तो यह वेबिनार आपके लिए है। इस वेबिनार से जुड़ने के लिए दिए हुए लिंक पर जाकर रजिस्ट्रेशन करें – https: //bit.ly/2NzBrNe