निगम ने बदली पॉलिसी, अगर नहीं करेंगे ग्रीन पार्क की बहुमंजिला पार्किंग का उपयोग तो दोगुना देना होगा शुल्क

0 30


अगर, आप ग्रीन पार्क की बहुमंजिला पार्किंग का उपयोग नहीं करते हैं तो पार्किंग का दोगुना शुल्क चुकाना होगा। निगम ने बहुमंजिला पार्किंग का उपयोग बढ़ाने के लिए स्थलीय (सरफेस) पार्किंग का शुल्क दोगुना कर दिया है। निगम की स्थायी समिति ने इस प्रस्ताव पारित कर दिया है।

प्रस्ताव के अनुसार बहुमंजिला पार्किंग का उपयोग बढ़े और सड़कों से पार्किंग में वाहनों की संख्या घटे इसलिए पार्किंग को मंहगा किया जा रहा है। यह नियम लागू होने के बाद निगम अन्य और पार्किंग पर भी दूसरे चरण में शुल्क बढ़ाएगा। उल्लेखनीय है कि निगम की आठ बहुमंजिला पार्किंग है। इसमें से केवल फिलहाल एक पार्किंग आस-पास की स्थलीय पार्किंग का शुल्क बढ़ाया गया है।

निगम के स्थायी समिति के अध्यक्ष राजदत्त गहलोट ने बताया कि सड़कों से जाम की समस्या के समाधान के लिए निगम बहुमंजिला पार्किंग का निर्माण कर रहा है। बीते चार वर्षों में पांच के करीब बहुमंजिला पार्किंग बनाई गई हैं। इन बहुमंजिला पार्किंग का उद्देश्य सड़क किनारे बनी पार्किंग का का उपयोग घटाना है।


लेकिन, देखने में आ रहा है कि लोग बहुमंजिला पार्किंग का उपयोग नहीं कर रहे हैं। लोग बहुमंजिला पार्किंग का उपयोग करेंगे तो उन्हें पहले के मुकाबले ही दाम चुकाना होगा। जबकि सड़क किनारे पार्किंग में वाहन खड़ा करेंगे तो उन्हें दोगुना शुल्क चुकाना होगा।

यूसूफ सराय पार्किंग में महंगी होगी पार्किंग

निगम के इस फैसले का सबसे पहले असर यूसूफ सराय में चलने वाली स्थलीय पार्किंग पर होगा। वहां पर 70 वाहनों की पार्किंग है। ऐसे में अब लोगों दोगुना शुल्क चुकाना होगा। निगम के अनुसार 500 मीटर दायरे में जो पार्किंग आती है उस पर यह नियम लागू हो गया है। अगर, भविष्य में कोई अन्य सरफेस पार्किंग बनती है तो उन पर भी दोगुना शुल्क लागू होगा।


18 करोड़ की पार्किंग, 30 फीसद ही हो रहा है उपयोग

दक्षिणी निगम ने 18 करोड़ की लागत से ग्रीन पार्क में दिल्ली एनसीआर की पहली बहुमंजिला टावर पार्किंग बनाई है। 25 नवंबर से शुरू हुई इस पार्किंग में 136 कारों को खड़े करने की क्षमता है। जबकि केवल 30 फीसद भी उपयोग हो रहा है। बाकि पास की स्थलीय पार्किंग का जमकर उपयोग हो रहा है।

इसको देखते हुए दक्षिणी निगम के लाभकारी परियोजना विभाग ने सड़कों से जाम खत्म करने के लिए सरफेस पार्किंग का शुल्क दोगुना करने का प्रस्ताव किया है। निगम का मानना है कि शुल्क बढ़ जाने से लोग स्थलीय पार्किंग का उपयोग से हताश होंगे। निगम के इस फैसले का असर चार पहिया वाहनों पर ही पड़ेगा। क्योंकि सबसे ज्यादा सरफेस पार्किंग का उपयोग चार पहिया वाहन चालक ही करते हैं। जबकि बहुमंजिला पार्किंग इन्ही वाहनों के लिए बनाई गई है।


ये हो जाएगा शुल्क

पुराना शुल्क- नया शुल्क
एक घंटे के लिए- 20- 40
दो घंटे के लिए-40-80
तीन घंटे के लिए -60-120
चार घंटे के लिए -80-160
पांच घंटे या इससे ज्यादा-100-200