नहीं होगी 75 फीसदी की अनिवार्यता, 3 जुलाई को आईआईटी खड़गपुर करेगा जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

0 40


केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आज, 7 जनवरी को जेईई एडवांस परीक्षा की तारीख और आईआईटी संस्थानों में दाखिले के लिए योग्यता की घोषणा की। शिक्षा मंत्री ने कहा कि जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन 3 जुलाई 2021 को किया जाएगा। साथ ही, शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस बार जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन आईआईटी खड़गपुर द्वारा किया जाना है। वहीं, आईआईटी के लिए योग्यता को लेकर शिक्षा मंत्री ने कहा, “कोविड-19 महामारी की स्थिति से अभी तक हम उबर नहीं पाएं हैं और इसी के चलते पिछले वर्ष की ही भांति इस वर्ष भी दाखिले के लिए 12वीं में 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता नहीं रखी गयी है।” हालांकि, शिक्षा मंत्री ने देश भर के स्टूडेंट्स द्वारा जेईई एडवांस परीक्षा के लिए अतिरिक्त अटेम्पट की मांग को लेकर कोई भी घोषणा नहीं की।


शाम 6 बजे होनी थी घोषणा

कुछ ही देर में सोशल मीडिया पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ देश भर के विभिन्न भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में बैचलर्स डिग्री पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए योग्यता मानदंड की घोषणा की जानी थी। शिक्षा मंत्री इसके साथ ही दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली जेईई एडवांस 2021 परीक्षा की तारीख का भी ऐलान किया जाना था। शिक्षा मंत्री द्वारा ये दोनों ही घोषणा अपने ट्वीटर एकाउंट पर लाइव सेशन के दौरान किये जाने की जानकारी दी गयी थी। इस सेशन के बार में शिक्षा मंत्री ने भी पहले ही ट्वीट करके जानकारी दी थी।

इससे पहले शिक्षा ने भी 4 जनवरी को आईआईटी में दाखिले के लिए योग्यता मानदंडों को घोषित किये जाने और जेईई एडवांस परीक्षा की तारीख 7 जनवरी को घोषित किये जाने की जानकारी दी थी। वहीं, शिक्षा मंत्री द्वारा पहले भी जेईई मेन 2021 की तारीखों की घोषणा 16 दिसंबर 2020 को की गयी थी।


क्यों जरूरत पड़ी?

आमतौर पर जेईई मेन परीक्षा में सफल उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाने वाली जेईई एडवांस परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर आईआईटी में बैचलर्स डिग्री पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाता है। हालांकि, कोविड-19 महामारी के चलते बाधित हुई शैक्षणिक गतिविधियों के चलते सीबीएसई समेत अन्य केंद्रीय एवं राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं के सिलेबस में 30 फीसदी तक की कटौती की गयी है। साथ ही, इस बार स्कूलों में कक्षाओं और तैयारी कराने वाले संस्थानों पर नियमित कक्षाओं पर लगे प्रतिबंधों के चलते उम्मीदवारों की तैयारियों पर खासा असर पड़ा है। इसी के चलते विभिन्न जेईई एडवांस परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों द्वारा सोशल मीडिया के विभिन्न चैनलों पर जेईई एडवांस आयोजित करने वाले संस्थान आईआईटी दिल्ली के निदेशक के साथ-साथ शिक्षा मंत्री से दाखिले के लिए निर्धारित योग्यता मानदंडों में रियायत देने की गुहार लगाई जा रही है। इन्हीं के मद्देनजर बाद में शिक्षा मंत्री द्वारा 7 जनवरी 2021 को शाम 6 बजे आईआईटी में दाखिले के लिए योग्यता मानदंड और जेईई एडवांस की तारीख की घोषणा किये जाने की जानकारी दी गयी।


बता दें कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री द्वारा जेईई मेन परीक्षा के लिए 12वीं में 75 फीसदी अंक के निर्धारित योग्यता मानदंड में छूट दी गयी थी। इसका हवाला देते हुए भी स्टूडेंट्स द्वारा योग्यता मानदंडों में छूट की गुजारिश की जा रही है।