नर्सरी में दाखिले के लिए पैरेंट्स इन डॉक्यूमेंट्स को रखें तैयार, पढ़ें अपडेट

0 38


दिल्ली के स्कूलों में नर्सरी में दाखिले की प्रक्रिया आज से एक दिन बाद यानी कि 18 फरवरी, 2021 से शुरू हो रही है। दाखिले की दौड़ में शामिल होने के लिए जरूरी है कि पैरेंट्स पहले से तैयारी कर रख लें। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि दिल्ली के स्कूलों में नर्सरी से लेकर कक्षा 1 तक में दाखिले के लिए किन-किन डॉक्यूमेंट्स को तैयार रखना है। इसके अलावा कैसे रजिस्ट्रेशन करना है।आइए देखते हैं।

Delhi Nursery Admission 2021: इन तिथियों का रखें ध्यान

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआती तारीख- 18 फरवरी, 2021

आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि- 4 मार्च, 2021

प्रवेश की पहली सूची जारी होने की तारीख- 20 मार्च, 2021

प्रवेश की दूसरी सूची जारी होने की तारीख- 25 मार्च, 2021

पहले प्रवेश प्रक्रिया का अंतिम दिन: 31 मार्च, 2021

शैक्षणिक सत्र का पहला दिन: 1 अप्रैल, 2021

इन डॉक्यूमेंट्स का रखें ध्यान

बच्चे का पासपोर्ट आकार का फोटो

माता, पिता का, अभिभावक का पासपोर्ट आकार का फोटो

परिवार की तस्वीर (माता, पिता और बच्चे)

एड्रेस प्रूफ

बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र

बच्चे का आधार कार्ड

Delhi Nursery admission 2021: स्कूलों में दाखिले के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन


दिल्ली के स्कूलों में नर्सरी में दाखिला देने के लिए उस स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, जिसमे आप अपने बच्चे का प्रवेश चाहते हैं। इसके बाद होमपेज पर नर्सरी दाखिले 2021-22 टैब पर क्लिक करें। इसके बाद एक नई लॉगिन विंडो खुलेगी, जहां आवश्यक जानकारी भरकर अपने खुद को रजिस्टर करें। इसके बाद आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और button सबमिट ’बटन पर क्लिक करें। रजिस्ट्रेशन शुल्क का भुगतान करें। प्रवेश के लिए शुल्क 25 रुपये देना होगा और प्रॉस्पेक्टस खरीदना अनिवार्य नहीं है।


गौरतलब है कि आमतौर पर दिल्ली में लगभग 1,700 स्कूलों में नर्सरी का दाखिला नवंबर के आखिरी सप्ताह में कराया जाता है, लेकिन इस बार कोविड- 19 संक्रमण के चलते यह प्रक्रिया उस वक्त स्थगित कर दी गई थी। वहीं अभी हाल ही में दिल्ली सरकार ने स्कूलों में नर्सरी से लेकर कक्षा 1 में दाखिले की अनुमति दी है।