देश में कोरोना वैक्सीन की तैयारियों का कल जायजा लेंगे PM मोदी, पुणे-अहमदाबाद और हैदराबाद का दौरा करेंगे 

0 74

देश में कोरोना महामारी की संकट तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में कोरोना वैक्सीन से सभी को उम्मीदें हैं। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल देश में कोरोना वैक्सीन की तैयारियों की समीक्षा करेंगे। इसको लेकर वह शनिवार को देश में कोरोना वैक्सीन के तीन बड़े केंद्रों- पुणे, हैदराबाद और अहदमदाबाद का दौरा करेंगे। जानकारी के मुताबिक, कल यानि 25 नवंबर को पीएम मोदी पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया(SII) का दौरा करेंगे। यहां ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन(Oxford Vaccine) कोविशील्ड(Covishield) का ट्रायल किया जा रहा है।

इसके अलावा पीएम मोदी अहमदाबाद में भारत की स्वदेशी कोरोना वैक्सीन जायकोव-डी(ZyCoV-D) का ट्रायल कर रही कंपनी जायडस कैडिला(Zydus Cadila) के केंद्र का भी दौरा करेंगे। एक जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी हैदराबाद भी जा सकते है, जहां भारत बायोटेक(Bharat Biotech) का ऑफिस है। भारत बायोटेक(Bharat Biotech) इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के साथ मिलकर स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन(Covaxine) तैयार की है।


जानकारी के मुताबिक अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी तीनों वैक्सीन निर्माता कंपनियों से इसकी तैयारियों को लेकर चर्चा करेंगे और वैक्सीन के वितरण को लेकर रणनीति बनाने को लेकर बात करेंगे।

देश में कहां तक पहुंची कोरोना वैक्सीन ?

देश में फिलहाल तीन वैक्सीन पर काम चल रहा है। इनमें ऑक्सफोर्ड वैक्सीन, भारत बायोटेक की वैक्सीन और जायडस कैडिला की वैक्सीन शामिल है। यह तीनों वैक्सीन ट्रायल के अलग-अलग चरण में हैं। देश में सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया(SII) की ऑक्सफोर्ड वैक्सीन, कोविशील्ड(Covishield) रेस में सबसे आगे है। सीरम इंस्टीट्यूट की योजना ये है कि ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड वैक्‍सीन को आपातकालीन मंजूरी मिलते ही भारत में वह इसके इमरजेंसी अप्रूवल के लिए अप्लाई कर देगी।


पीएम मोदी कल अहमदाबाद भी जाएंगे। अहमदाबाद में जायडस कैडिला का केंद्र है जिसने जायकोव-डी(ZyCov-D) कोरोना वैक्सीन बनाई है। यह वैक्सीन अपने दूसरे चरण के ट्रायल में है। इसके अलावा पीएम मोदी हैदराबाद में भारत बायोटेक की वैक्सीन केंद्र भी जाएंगे। भारत बॉयोटेक की कोवैक्सीन का ट्रायल फिलहाल तीसरे और आखिरी चरण में है।