देश में आ सकती है कोरोना की तीसरी वैक्सीन, अदार पूनावाला ने जून में लॉन्च किेए जाने की जताई उम्मीद

0 55


सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने कोरोना की एक और वैक्सीन तैयार की है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने शनिवार को कहा कि उनकी कंपनी ने एक और COVID-19 वैक्सीन को ट्रायल करने के लिए आवेदन किया है और इसे जून 2021 तक लॉन्च करने की उम्मीद है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की इस वैक्सीन का नाम कोवोवैक्स (COVOVAX) है।

कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट कर कहा कि नोवावैक्स के साथ वैक्सीन के लिए कंपनी की साझेदारी से अच्छे परिणाम सामने आए हैं। सीरम इस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने भारत में परीक्षण शुरू करने के लिए भी आवेदन किया है। उन्होंने जून 2021 तक COVOVAX शुरू करने की उम्मीद जताई है। नोवावैक्स ने गुरुवार को परीक्षण (Test) से प्रारंभिक परिणाम जारी किए थे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर इस वैक्सीन को मंजूरी मिलती है तो यह देश की तीसरी वैक्सीन होगी।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और ब्रिटिश-स्वीडिश कंपनी AstraZeneca द्वारा सह-विकसित कोविशिल्ड (Covishiled) वैक्सीन का उत्पादन पहले ही किया जा चुका है। कोरोना के टीकाकरण के लिए केंद्र सरकार ने कोविशिल्ड वैक्सीन की 11 मिलियन खुराकें खरीदी हैं।

गौरतलब है कि देश में अब तक करीब तीस लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। वहीं, अब फरवरी के पहले सप्ताह से फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोराना का टीका लगाया जाएगा। इसके लिए सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का पत्र लिख कर दिशानिर्देश जारी किए हैं।