देश भर के 736 जिलों में हुआ टीकाकरण का पूर्वाभ्यास, पंजाब-दिल्ली समेत कई राज्यों में ड्राई रन

0 87


देश में कोरोना वैक्सीनेशन से पहले आज सबसे बड़ी रिहर्सल हुई। आज देश के सभी 736 जिलों में एक साथ टीकाकरण का पूर्वाभ्यास(ड्राई रन) हुआ। कोरोना टीकाकरण को लेकर देश के सभी राज्यों में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उससे पहले आज देश के सभी जिलों में वैक्सीनेशन का पूर्वाभ्यास किया गया। इसके तहत दिल्ली, पंजाब, चेन्नई समेत देश के कई राज्यों में टीकाकरण का ड्राई रन किया गया।

आज देश के 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ( इसमें हरियाणा, हिमाचल और अरुणाचल प्रदेश को छोड़कर) और वैक्सीनेशन का दूसरा ड्राई रन हुआ। इस ड्राई रन के तहत इस बात की तैयारी की जा रही है कि कैसे लोगों को कोरोना वैक्सीन लगानी है और उसकी पूरी प्रक्रिया क्या है। इससे पहले 28 और 29 दिसंबर को 4 राज्यों में दो दिन के लिए ड्राई रन किया गया था। इसके बाद 2 जनवरी को सभी राज्यों में ड्राई रन चलाया गया था।


हिमाचल में 36 केंद्रों पर ड्राई रन

हिमाचल प्रदेश में 36 केंद्रों पर कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन आयोजित किया गया। स्वास्थ्य अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि हिमाचल प्रदेश में 36 केंद्रों पर COVID-19 के खिलाफ टीकाकरण के लिए ड्राई रन चलाया गया। बुधवार को आयोजित ड्राई रन के दौरान केंद्रों पर 25 लोगों को डमी वैक्सीन दी गई।

केरल में वैक्सीनेशन का ड्राई रन रहा सफल


केरल में टीकाकरण का ड्राई रन सफल रहा है। केरल के स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को कहा कि राज्य के 14 जिलों में 46 केंद्रों पर कोरोना टीकाकरण के लिए ड्राई रन सफल रहा।

चेन्नई में इंतजाम से खुश दिखे स्वास्थ्य मंत्री

स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने आज अपनी यात्रा के दौरान चेन्नई में COVID वैक्सीन के लिए कोल्ड स्टोरेज का निरीक्षण किया। चेन्नई पहुंचे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि तमिलनाडु सरकार और उसका स्वास्थ्य विभाग अच्छे काम के लिए हमारी सर्वोच्च प्रशंसा के हकदार हैं जिस तरह का काम वे कर रहे हैं और आगे बढ़ रहे हैं।

पंजाब में ड्राई रन हुआ

पंजाब में कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन चलाया गया। पंजाब के मोहाली में एक केंद्र में कोरोना ​​टीकाकरण के लिए दूसरा ड्राई रन जारी है। इस पर मोहाली के नोडल अधिकारी ने कहा कि प्रशासन द्वारा दिए गए आदेशों के अनुसार 25 स्वयंसेवकों के साथ वैक्सीन ड्राई रन का आयोजन किया जा रहा है।

चेन्नई के अस्पताल का दौरा किया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने चेन्नई के सरकारी ओमांदूर मेडिकल कॉलेज अस्पताल का दौरा किया और यहां कोरोना टीकाकरण के ड्राई रन का जायजा लिया।


दिल्ली के एम्स में हुआ ड्राई रन

दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में कोरोना वैक्सीनेशन का पूर्वाभ्यास किया गया। COVID19 टीकाकरण के लिए दूसरा ड्राई रन आज चलाया गया।

मुंबई में वैक्सीनेशन का ड्राई रन

मुंबई में कोरोना वैक्सीनेशन के ड्राई रन को लेकर तैयारियां पूरी हैं। मुंबई में बीकेसी जंबो में टीकाकरण केंद्र प्रभारी डॉ. राजेश डेरे ने बताया कि यहां 15 टीकाकरण इकाइयां स्थापित की गई हैं। टीके के प्रशासन के लिए आज के ड्राई-रन के लिए 25 स्वास्थ्य कर्मचारियों का चयन किया गया है। टीकाकरण से डरने वालों के लिए एक काउंसलर नियुक्त किया गया।

स्वास्थ्य मंत्री चेन्नई में मौजूद

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन देखने चेन्नई में मौजूद हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने यहां राजीव गांधी सरकारी सामान्य अस्पताल का दौरा किया। यहां उन्होंने तैयारियां का जायाजा लिया।

टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य मंत्री का बयान

चेन्नई में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि कम समय में, भारत ने टीकों का विकास करके अच्छा किया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि अगले कुछ दिनों में, निकट भविष्य में हम अपने देशवासियों को ये टीके देने में सक्षम होना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि हमने सुनिश्चित किया है कि राष्ट्रीय स्तर से लेकर जमीनी स्तर तक लोगों को हर विवरण से अवगत कराया जाए। प्रशिक्षित और प्रक्रिया में लाखों स्वास्थ्यकर्मी जुटे हुए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि 2 जनवरी को हमने देश के लगभग 125 जिलों में ड्राई रन चलाया था और आज हम देश भर के 736 जिलों यह कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि COVID19 टीकाकरण कार्यक्रम को सुचारू रूप से चलाने और लाभार्थियों के सर्वोत्तम तरीके से सहयोग के लिए स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम करने वाले गैर सरकारी संगठनों से अनुरोध करें।

देश में 17 जनवरी से पोलियो टीकाकरण

देश में कोरोना महामारी के कारण बाधित हुए पोलियो टीकाकरण की शुरुआत होने जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि देश में पोलियो के लिए तीन दिवसीय राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान 17 जनवरी से शुरू होगा। यह हमारे देश में विशेष रूप से पोलियो से संबंधित समग्र प्रतिरक्षा स्तर को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

तमिलनाडु में ड्राई रन की तैयारियां पूरी

तमिलनाडु में कोरोना वैक्सीन के दूसरे ड्राई रन की तैयारियां कर ली गई हैं। यहां चेन्नई के राजीव गांधी सरकारी सामान्य अस्पताल में तैयारी हुई हैं। अस्पताल के डीन का कहना है कि सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं। हमने यहां ड्राई रन चलाने के लिए चार वैक्सीनेटर अधिकारियों को नियुक्त किया गया है।

मुंबई में भी वैक्सीन का ड्राई रन

मुंबई के बीकेसी जंबो कोरोना अस्पताल में आज कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। इसको लेकर तैयारियां हो गई हैं।

अगले हफ्ते शुरू हो सकता है टीकाकरण

देश में कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम अगले हफ्ते से शुरू हो सकता है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को बताया गया था कि कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद टीकाकरण का कार्यक्रम 10 दिन बाद शुरू हो सकता है। देश में दो कोरोना वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी 3 जनवरी को दी गई थी। ऐसे में माना जा रहा है देश में 13 या 14 जनवरी से कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत हो सकती है।