दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने किया एंटी-स्मॉग गन का उद्घाटन

0 86


मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार और धूल प्रदूषण के स्तर को नियंत्रित करने के लिए बुधवार को एक एंटी-स्मॉग गन का उद्घाटन किया। ट्रक आधारित एंटी-स्मॉग गन शहर में धूल प्रदूषण को कम करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। ट्रक में बीएस-6 इंजन लगा है। एंटी-स्मॉग गन में 5000 लीटर की क्षमता वाला पानी का टैंक है और यह लगातार 3-4 घंटे काम करता रहेगा। दिल्ली सरकार के ‘युद्ध, प्रदुषण के विरुद्ध’ अभियान के तहत राष्ट्रीय राजधानी में लगभग 23 एंटी-स्मॉग गन लगाई गई हैं, ताकि धूल प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सके।

ऐसे काम करता है एंटी स्‍मॉग गन

एंटी स्मॉग गन को बीएस-6 इंजन वाले ट्रकों पर लगाया गया है, इस इंजन से बहुत कम प्रदूषण होगा, जो वायु प्रदूषण को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। एंटी-स्मॉग गन में 5000 लीटर की क्षमता वाला पानी का टैंक है और यह लगातार 3-4 घंटे काम करता रहेगा। 5000 लीटर का पानी की टैंक सड़क, फुटपाथ और पटरी के मध्य-किनारों पर स्थित पेड़ों को धो सकता है, क्योंकि इस एंटी स्मॉग गन में पानी को फब्वारे में तब्दील करने और हवा से पार्टिक्यूलेट मैटर को खत्म करने की सुविधा है।

प्रमुख चैराहों और निर्माण स्थलों पर लगाए गए 23 एंटी-स्मॉग गन

दिल्ली में धूल प्रदूषण से निपटने के लिए पीडब्ल्यूडी की ओर से प्रमुख चैराहों और निर्माण स्थलों पर लगभग 23 एंटी-स्मॉग गन लगाए गए हैं। धूल प्रदूषण से निपटने के लिए पीडब्ल्यूडी विभाग ने पेड़ों, सड़कों और निर्माण स्थलों पर पानी छिड़कने की जिम्मेदारी भी ली है। सीएम अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर अधिकारियों की ओर से आवश्यकता पड़ने पर एंटी-स्मॉग गन और पानी के टैंकरों की संख्या में वृद्धि की जाएगी।