दिल्ली-NCR के कई इलाकों में बारिश, गुरुग्राम में गिरे ओले

0 88


रविवार से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला बुधवार सुबह से जारी है। दिल्ली के साथ एनसीआर के कई शहरों में बुधवार सुबह बारिश हुई। नोएडा-ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम में झमाझम बारिश हुई। वहीं, मौसम विभा की मानें तो बुधवार को दिल्ली-एनसीआर में कई दिनों से जारी बारिश का दौर अब लगभग खत्म हो जाएगा। बता दें कि बुधवार को दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी से दिन की शुरुआत हुई है, लेकिन सुबह कुहासे ने लोगों को परेशान किया। विजिबिलिटी कम होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को दिनभर आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। बूंदाबांदी या हल्की बारिश होने की संभावना है। इस दौरान अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 22 और 12 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। बृहस्पतिवार से आसमान साफ हो जाएगा, लेकिन इसके बाद अगले कुछ दिन घनी धुंध परेशान करेगी।


आगामी कुछ दिनों में बढ़ेगी ठंड

वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, अब जहां एक ओर ठंड वापसी करेगी, वहीं धुंध भी परेशानी का सबब बन सकती है। इससे पहले मंगलवार को बादलों ने सुबह ही बरसना शुरू कर दिया था। कहीं झमाझम और कहीं बीच में रुक रुककर बारिश का यह दौर दोपहर तक चलता रहा। इसके बाद भी कहीं- कहीं पर हल्की बारिश हुई। सूरज के पूरे दिन ही दर्शन नहीं हुए। यही वजह रही कि तापमान सामान्य से अधिक होने के बावजूद ठिठुरन का एहसास होता रहा।


बृहस्पतिवार से सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ

वहीं, स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि जम्मू कश्मीर की पहाड़ियों पर सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का असर अब खत्म हो गया है। बृहस्पतिवार से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, लेकिन इस दौरान बारिश नहीं होगी बल्कि धुंध बढ़ेगी और ठंड भी एक बार फिर से वापसी करेगी। सप्ताहांत में न्यूनतम तापमान छह डिग्री, जबकि अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।


मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 20.8 जबकि न्यूनतम तापमान छह डिग्री अधिक 13.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 83 से 100 फीसद रहा। बारिश सुबह साढ़े आठ बजे तक 4.7 मि.मी. और फिर शाम साढ़े पांच बजे तक 1.3 मि.मी. दर्ज की गई।