दिल्ली सरकार ने किया ऐलान, 9वीं से 11वीं तक के लिए 5 फरवरी से खुल जाएंगे स्कूल

0 41


दिल्ली सरकार ने 10वीं और 12वीं तक की कक्षाओं के लिए स्कूल खोलने के बाद एक और अहम फैसला लिया है। इसके मुताबिक अब 5 फरवरी, 2021 से कक्षा 9 और 11 के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की है। यह घोषणा दिल्ली के डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Deputy CM, Manish Sisodia)ने की थी। दिल्ली सरकार ने कुछ अनिवार्य दिशा निर्देशों के साथ यह निर्णय लिया है।

डिप्टी सीएम ने यह भी कहा कि दिल्ली में कॉलेज, विश्वविद्यालय और अन्य शैक्षणिक संस्थान भी 5 फरवरी, 2021 से फिर से खोल दिए जाएंगे। लेकिन स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि ऑफलाइन कक्षाओं में शामिल होने के लिए माता-पिता की सहमति महत्वपूर्ण होगी। पैरेंट्स की लिखित में अनुमति के साथ ही स्टूडेंट्स स्कूल और कॉलेज में प्रवेश पा सकते हैं। वहीं यह भी ध्यान रखें कि किसी भी छात्र-छात्रा पर कॉलेज में शारीरिक उपस्थिति अनिवार्य नहीं है। बता दें कि इसके पहले, दिल्ली सरकार ने 18 जनवरी 2021 से कक्षा 10 और 12 को फिर से खोलने की घोषणा की थी। यह निर्णय शिक्षा निदेशालय ने बोर्ड परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए लिया था।

दिल्ली सरकार ने निर्देश दिए हैं कि स्कूलों और कॉलेजों के सभी छात्रों और कर्मचारियों के लिए SOP का सख्ती से पालन करना होगा। हालांकि स्कूल में आने वाले छात्रों का रिकॉर्ड रखा जाएगा लेकिन इसे उपस्थिति के उद्देश्य से नहीं गिना जाएगा या उपयोग नहीं किया जाएगा। बता दें कि मार्च 2020 में कोविड-19 संक्रमण महामारी फैलने के बाद से ही देश भर के स्कूल बंद कर दिए गए हैं। हालांकि अब धीरे-धीरे अन्य राज्यों में खुल रहा है लेकिन दिल्ली में 10 महीनों में पहली बार 9वीं से 11वीं तक के लिए स्कूल खोले जा रहे हैं।

डिप्टी सीएम ने कहा कि 5 फरवरी से कक्षाओं में भाग लेने के लिए कक्षा 9 और 11 के छात्रों के लिए माता-पिता के निर्णय को अंतिम माना जाएगा। इसके अलावा सरकार अन्य कक्षाओं के लिए फिर से स्कूल खोलने पर आगे अपडेट करेंगे।