दिल्ली सरकार कर रही है विचार, राजधानी में जल्द खुल सकते हैं स्कूल

0 88


दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Delhi Deputy Chief Minister Manish Sisodia) ने कहा है कि राजधानी में स्कूलों को जल्द खोलने पर विचार चल रहा है। सरकार इस संबंध में योजना बना रही है कि आखिर कैसे जल्द से जल्द शिक्षण संस्थानों को खोला जाए, सरकार इस पर मंथन कर रही है। वहीं इस संबंध में मीडिया से बातचीत में शिक्षा मंत्री ने बताया कि दिल्ली में फिर से स्कूलों को जल्दी कैसे खोला जा सकता है, खासकर बोर्ड कक्षाओं के लिए क्योंकि सीबीएसई बोर्ड ने परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा भी कर दी है, इसलिए इस पर विचार चल रहा है। हालांकि यह इस पर पर निर्भर करता है कि कोविड-19 टीका फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं को टीका लगाए जाने के बाद आम जनता के लिए यह कितनी जल्दी उपलब्ध हो पाती है, इस पर निर्भर करेगा।

वहीं इस संबंध में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री आगे बताते हैं कि अगर हम फरवरी तक लोगों का टीकाकरण शुरू कर देते हैं, तो भी हम जुलाई तक एक बड़ा हिस्सा बचा सकते हैं। इससे पहले स्कूलों को फिर से खोलने की कोई संभावना नहीं है। लेकिन इस दौरान हमें यह भी देखना होगा कि शिक्षकों और छात्रों को बिना जोखिम में डाले परीक्षाएं आयोजित की जाएं। इसके अलावा हाल ही में दिल्ली सरकार ने भी वर्ष 2021-22 के लिए नर्सरी दाखिले को रद्द करने की योजना बनाई है। इस संबंध में जानकारी सामने आने पर दिल्ली के स्कूलों के प्रधानाचार्यो ने हालांकि COVID-19 महामारी के मद्देनजर अगले साल तक नर्सरी दाखिले को खत्म करने के पक्ष में नहीं हैं। हालांकि इस संबंध में अभी तक कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है।

वहीं इसी बीच देश के कई राज्यों में स्कूल खोल दिए गए हैं। इनमें केरल, महाराष्ट्र, बिहार, पुडुचेरी सहित कई राज्यों के स्कूल जनवरी में फिर से खुल गए हैं। इसके अलावा पंजाब सरकार ने कल से यानी कि 7 जनवरी को कक्षा 5 से 8 के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। बता दें कि स्कूल रोजाना सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक आयोजित किए जाएंगे।