दिल्ली में बर्ड फ्लू है या नहीं आज साफ होगी स्थिति

0 39


देश की राजधानी दिल्ली में बर्ड फ्लू है या नहीं आज स्थिति साफ हो जाएगी, क्योंकि मृत पक्षियों के जालंधर भेजे गए नमूनों की रिपोर्ट सोमवार को आएगी। इस रिपोर्ट के आधार पर दिल्ली सरकार आगे के लिए कदम उठाएगी। दिल्ली में लगातार मृत मिल रहे पक्षियों के चलते बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर सरकार चिंतित है। कोरोना के बाद बर्ड फ्लू के देश के अलग-अलग इलाके में मामले में सामने आने के बाद दिल्ली भी अलर्ट मोड पर है।

रविवार को भी हुई कबूतर, कौवे और बतख की मौत

रविवार को भी दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में कबूतर, कौए और बतख मृत मिली हैं। पशुपालन विभाग की टीम ने नमूने एकत्रित कर जांच के लिए लैब भेज दिए। हालांकि, अब तक दिल्ली में बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है।

हेल्‍प लाइन नंबर पर आई 100 से ज्‍यादा कॉल

दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि पक्षियों के मरने की हेल्पलाइन पर 100 से ज्यादा काल मिली हैं। इसमें 90 फीसद से ज्यादा शिकायतों में एक दो कबूतर और कौए के मृत होने के मामले थे। इसके अलावा लालकिला में कल और आज मिलाकर 20 कौए मृत पाए गए हैं। जंतर-मंतर स्मारक और इसके आसपास 5 कौए मरे मिले हैं। इसी तरह अग्रसेन की बावली में 3 कबूतर मरे मिले हैं। एक कबूतर महरौली स्थित राजों की बावली में मरा मिला है। दिल्ली-19 डबल स्टोरी एरिया में एक चील समेत 100 से ज्यादा पक्षियों के मरने की सूचना है।


यमुनापार में पक्षियों के मरने के मामले सबसे अधिक

पशुपालन विभाग ने नमूने लेकर जांच के लिए नमूने लैब को भेज दिए हैं। यमुनापार में पक्षियों के मरने के मामले सबसे अधिक सामने आए हैं। अभी तक यमुनापार में 258 पक्षी मरे मिले हैं। इनमें 34 बतख व 224 कौए शामिल हैं। लोगों में बर्ड फ्लू को लेकर दहशत है।