दिल्ली पुलिस अब ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से देगी स्विमिंग पूल का लाइसेंस

0 74


स्विमिंग पूल का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए अब लोगों को दिल्ली पुलिस की लाइसेंसिंग कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। दरअसल लाइसेंसिंग यूनिट ने स्विमिंग पूल के लाइसेंस के लिए ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की है। लिहाजा अब लोग आवेदन के साथ ही दस्तावेजों को ऑनलाइन जमा करा सकेंगे। यही नहीं यदि सभी मानक सही पाए गए तो पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण प्रमाण पत्र आवेदक को जारी कर दिया जाएगा।


दिल्‍ली में कौन देता है स्‍विमिंग पूल का लाइसेंस

दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली पुलिस की लाइसेंसिंग यूनिट हथियार, विस्फोटक, होटल, रेस्तरां, सिनेमा हॉल, प्रेस, ऑडिटोरियम, मनोरंजन पार्क व स्विमिंग पूल इत्यादि के लिए लाइसेंस जारी करता है। यूनिट लगातार लोगों को शीघ्र और गुणवत्तापूर्ण सेवा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसे आईएसओ 9001: 2008 से प्रमाणित किया जा चुका है। कोरोना काल में लोगों की सुविधा के लिए दिल्ली पुलिस ने अपनी सेवाओं का डिजिटलीकरण करना शुरू किया था। पुलिस आयुक्त एस.एन. श्रीवास्तव ने भी डिजिटल तकनीक को अपनाने पर हमेशा जोर दिया। इसी कड़ी में दिल्ली पुलिस ने दिल्ली में स्विमिंग पूल के लाइसेंस के लिए एक ऑनलाइन वेबसाइट लॉन्च किया है।


ऑनलाइन ही जमा कर सकते हैं दस्‍तावेज

वेबसाइट स्विमिंग पुल के लाइसेंस प्राप्त करने और उसके नवीनीकरण की प्रक्रिया को पारदर्शी और सुविधाजनक बनाएगा। लाइसेंस पाने के इच्छुक लोग वेबसाइट के माध्यम से आवेदन के साथ ही दस्तावेजों को ऑनलाइन जमा करा सकेंगे। यदि आवेदन में कोई कमी होती है तो इसकी जानकारी आवेदक के मोबाइल नंबर अथवा उनके ई-मेल पर दे दी जाएगी। इसके बाद में इसके सत्यापन के लिए संबंधित एजेंसी और यातायात इकाइयों को पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन जानकारी भेजी जाएगी।

वहीं, इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट-क्रेडिट कार्ड और यूपीआई द्वारा ऑनलाइन आवेदन शुल्क भी जमा कराया जाएगा। वहीं लोग पोर्टल के माध्यम से ही पंजीकरण प्रमाण पत्र भी प्राप्त कर सकेंगे। सारी प्रक्रिया कंप्यूटर से स्वत: होगी। लिहाजा प्रमाण पत्र के लिए लोगों का कीमती समय औरआने-जाने का खर्च बचेगा।