दिल्ली क्राइम से बॉम्बे बेगम्स तक, इन 7 वेब सीरीज़ में दिखे दमदार महिला किरदार

0 23


ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर कई ऐसे शोज़ मौजूद हैं, जिनमें महिला किरदारों को बेहद सशक्त ढंग से दिखाया गया है। इन नायिका-प्रधान वेब सीरीज़ में एक्ट्रेसेज़ ने ज़बरदस्त अभिनय भी किया है। अगर आपसे यह सीरीज़ मिस हो गयी हैं तो इन्हें देखने के लिए अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से बेहतर मौक़ा और क्या हो सकता है। ऐसी 7 सीरीज़ के बारे में आपको यहां बताते हैं-

द मैरिड वुमन

8 मार्च को महिला दिवस के अवसर पर ऑल्ट बालाजी और ज़ी5 पर द मैरिड वुमन रिलीज़ हो गयी है। सीरीज़ में रिद्धि डोगरा और मोनिका डोगरा मुख्य किरदारों में नज़र आएंगी। द मैरिड वुमन मूल रूप से एक ऐसी शादी-शुदा महिला की कहानी है, जो ख़ुद की तलाश में हैं। सीरीज़ का निर्देशन साहिर रज़ा ने किया है।किया। नसीरूद्दीन शाह के बेटे इमाद शाह और आएशा रज़ा भी अहम किरदारों में दिखेंगे।

बॉम्बे बेगम्स

8 मार्च को नेटफ्लिक्स पर बॉम्बे बेगम्स आ रही है, जिसमें पूजा भट्ट, अमृता सुभाष, शहाना गोस्वामी, प्लाबिता बोरठाकुर और आध्या आनंद मुख्य भूमिकाओं में हैं। यह पांच आधुनिक भारतीय महिलाओं की कहानी है, जो महत्वाकांक्षी हैं। कायमाबी और ताकत इनकी मंज़िल है। अलंकृता श्रीवास्तव ने इसे निर्देशित किया है।


क्रिमिनल जस्टिस 2

डिज़्नी प्लस हॉटस्टार पर पिछले साल रिलीज़ हुई ‘क्रिमिनल जस्टिस- बिहाइंड क्लोज़्ड डोर्स’ मुख्य चरित्र के ज़रिए शादी-शुदा ज़िंदगी में जहां डोमेस्टिक एब्यूज़ के बड़े मुद्दे को सामने लाती है, वहीं अन्य स्त्री किरदारों के ज़रिए महिलाओं से जुड़ी कई ऐसी महीन बातों को रेखांकित करती है, जो धीरे-धीरे उनके वजूद को कमज़ोर बनाने की साजिश करती हैं। रमेश सिप्पी और अर्जुन मुखर्जी निर्देशित सीरीज़ में कीर्ति कुल्हरी ने मुख्य भूमिका निभायी थी, जबकि पंकज त्रिपाठी, अनुप्रिया गोयनका और दीप्ति नवल अहम किरदारों में नज़र आये।

आर्या

डिज़्नी प्लस हॉटस्टार की ही सीरीज़ आर्या नायिका-प्रधान एक्शन-थ्रिलर सीरीज़ है। इस सीरीज़ की ख़ूबसूरती इसके मुख्य किरदार की ताक़त, दृढ़ता और अपने परिवार के कुछ भी कर गुज़रने की प्रबल इच्छा है, जिसे सुष्मिता सेन ने बेहद कामयाबी और असरदार ढंग से निभाया है। राम माधवानी निर्देशित सीरीज़ के दूसरे सीज़न का एलान हो चुका है।

फ्लेश

इरोज नाऊ ऐप पर उपलब्ध इस सीरीज़ में स्वरा भास्कर ने पुलिस अफ़सर का रोल निभाया है। यह सीरीज़ वुमन ट्रैफिकिंग के साथ ड्रग्स के कारोबार को रेखांकित करती है। सीरीज़ में स्वरा ने एक तेज़-तर्रार, मजबूत और ईमानदार पुलिस अफ़सर का किरदार निभाया है, जो अपने मिशन के लिए प्रतिबद्ध है।


दिल्ली क्राइम

नेटफ्लिक्स की यह सीरीज़ इस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कुछ बेहतरीन कंटेंट में शामिल है। कुछ साल पहले दिल्ली की सड़कों पर हुई हैवानियत की कहानी से प्रेरित यह सीरीज़ जहां महिलाओं के प्रति समाज की घटिया सोच पर चोट करती है, वहीं शेफाली शाह और रसिका दुग्गल के किरदारों के ज़रिए एक उम्मीद जगाती है। इसके भी दूसरे सीज़न का एलान कर दिया गया है।

शी

नेफ्लिक्स पर उपलब्ध शी मुंबई पुलिस की अंडरकवर कॉन्स्टेबल की कहानी है, जो ड्रग्स के कारोबार को एक्सपोज़ करने के क्रम में अपनी क्षमताओं को खोजती है। इस सीरीज़ में अदिति पोहनकर ने मुख्य भूमिका निभायी थी, जबकि विजय वर्मा अहम किरदार में थे। इस सीरीज़ का निर्देशन इम्तियाज़ अली ने किया। इसके भी दूसरे सीज़न का ए