दिल्ली को अगले साल मिलेंगी 1000 लो फ्लोर सीएनजी एसी बसें, लोगों को होगा फायदा

0 76


दिल्ली परिवहन निगम बोर्ड (Delhi Transport Corporation Board) ने अहम फैसले में शुक्रवार को 1000 लो फ्लोर सीएनजी एसी बसें खरीदने के टेंडर को मंजूरी दे दी। जल्द ही इसे स्वीकृति के लिए दिल्ली सरकार की कैबिनेट में भेजा जाएगा। माना जा रहा है कि वहां से मंजूरी मिलने के बाद नई बसें मार्च तक आने लगेंगीं। वर्ष 2011-12 के बाद से डीटीसी के बेड़े में कोई नई बस शामिल नहीं हुई है। डीटीसी के पास इस समय कुल मिलाकर 3700 के करीब बसें हैं।

यहां पर बता दें कि डीटीसी के बेड़े में 2011 के बाद अब तक कोई नई बस शामिल नहीं हुई है। लंबे इंतजार के बाद पिछले साल डीटीसी की एक हजार बसों के लिए टेंडर जारी हुआ था, लेकिन कुछ तकनीकी कारणों के चलते डीटीसी बोर्ड ने टेंडर को मंजूरी नहीं दी। अब एक बार फिर से टेंडर कर दिया गया है। जिसे डीटीसी बोर्ड से भी अनुमति मिल गई है। डीटीसी की नई बसों में सीसीटीवी, जीपीएस, पैनिक बटन समेत आधुनिक तकनीक से लैस सिस्टम होगा।


इलेक्ट्रिक बसों की कीमत पर अटका है मामला

डीटीसी अधिकारी ने बताया कि 300 इलेक्ट्रिक बसों की खरीद संबंधी निविदा की प्रक्रिया भी जारी की गई है। मगर इन बसों की कीमत को लेकर मामला अटक रहा है। निविदा में हिस्सा लेने वाली कंपनी पिछले वर्ष की तुलना में बसों की कीमत अधिक बता रही है। जिस कारण बसों की खरीद को लेकर थोड़ी अड़चन आ रही है। हालांकि वित्तीय निविदा का मूल्यांकन जारी है। उम्मीद की जा रही है कि इस मामले में कोई रास्ता बन पाएगा।