दिल्ली के लाखों छात्र-छात्राएं ध्यान दें, आज होगा सीबीएसई 10वीं-12वीं की परीक्षाओं की डेटशीट का एलान

0 78


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर चली आ रही अटकलों पर बृहस्पतिवार को विराम लग जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक बृहस्पतिवार को शाम 6 बजे करेंगे। वहीं, शिक्षा मंत्री द्वारा बोर्ड की तारीखों की घोषणा के बाद छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर छात्र डाउनलोड कर सकते हैं। शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने आनलाइन परीक्षा कराए जाने की संभावनाओं को इन्कार किया है। साथ ही यह भी कहा है कि परीक्षाएं जनवरी और फरवरी में नहीं होंगी। बता दें कि दिल्ली-एनसीआर के लाखों छात्र-छात्राएं बेहद बेसब्री से 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का इंतजार कर रहे हैं।

पिछले दिनों एक निजी टेलीविजन चैनल से बातचीत के दौरान शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा है कि ऑनलाइन परीक्षाएं नहीं कराने पर विचार किया जा रहा है। ऐसे में ऑफलाइन परीक्षाएं किस तरह से आयोजित की जाएंगी? इसका एलान बृहस्पतिवार शाम को केंद्रीय शिक्षा मंत्री करेंगे।


माता-पिता का भी खत्म होगा इंतजार

10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं के माता-पिता भी बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट का इंतजार कर रहे हैं, क्योंकि उन्हें कोरोना वायरस संक्रमण का भय भी है। कई अभिभावकों का कहना है कि बच्चों को पहले कोरोना की वैक्सीन लगा दी जाए, फिर उन्हें परीक्षा देने के लिए कहा जाएगा। यहां पर बता दें कि दुनिया के किसी भी देश में अभी तक कोरोना की वैक्सीन का ट्रायल नहीं हुआ है। यूं भी बच्चों के इन्यूट सिस्मट को काफी ठीक माना जाता है। यह भी एक तर्क है कि बच्चे कम कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं।


मार्च और अप्रैल के बीच कराई जा सकती है परीक्षा

कयासों के आधार पर कहा जा रहा है कि मार्च और अप्रैल में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं कराई जा सकती हैं, क्योंकि शिक्षा मंत्री पहले ही जनवरी-फरवरी में बोर्ड परीक्षाएं कराने से इनकार कर चुके हैं।