दिल्ली-एनसीआर में बदला मौसम का मिजाज, अगले कुछ घंटों में बारिश के आसार

0 75


दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत ठंड का कहर जारी है। इस बीच बुधवार सुबह से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादल छाए हुए हैं। अगले कुछ घंटों में बारिश के आसार हैं। वहीं, बुधवार को भी सर्दी ने लोगों को परेशान किया। लोग स्वेटर के साथ जैकेट पहनकर सुबह मॉर्निंग वॉक के लिए निकले तो दफ्तर जाने वालों ने भी गर्म कपड़ों को सहारा लिया। वहीं, नवंबर में ही दिल्ली की सर्दी ने गजब ढा दिया है। मंगलवार को लगातार पांचवें दिन दिल्ली में शीतलहर चली। ऐसा पहली बार हुआ कि नवंबर में लगातार पांच दिन शीतलहर चली हो। पिछले सात दशक के दौरान नवंबर में सिर्फ 1953, 1962, 1966, 1967, 1996, 2013 और 2014 में ही चली, वह भी सिर्फ एक-एक दिन के ही लिए। दिल्ली का न्यूनतम तापमान तीसरे दिन मंगलवार को सामान्य से पांच डिग्री नीचे दर्ज किया गया। नतीजा, सुबह-शाम ही नहीं, दिन के वक्त भी दिल्लीवासियों को गलन भरी ठंड का एहसास होता रहा। एक नए पश्चिमी विक्षोभ व तमिलनाडु के साइक्लोन निवार के असर से बुधवार और बृहस्पतिवार को बूंदाबांदी होने की भी संभावना बन रही है। इस बीच बुधवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। इस दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 24 और 10 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 25.3 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 6.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 44 से 94 फीसद रिकॉर्ड किया गया। मुंगेशपुर, जाफरपुर और पालम में दिन भी खासा ठंडा रहा। इन जगहों का अधिकतम तापमान क्रमश: 23.0, 23.5, एवं 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पहाड़ों की ठंडक भी दिल्ली आ रही


मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल हवा का रुख उत्तर-पश्चिमी चल रहा है। उत्तर-पश्चिमी हवा के साथ पहाड़ों की ठंडक भी दिल्ली आ रही है। इसी से ठंड बढ़ रही है।

दो दिन हल्की बारिश के आसार

वहीं स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत के अनुसार एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता, राजस्थान के ऊपर बने अपर साइक्लोनिक सकरुलेशन व तमिलनाडु के साइक्लोन निवार के संयुक्त असर से अगले दो दिन दिल्ली में हल्की बारिश भी होने के आसार हैं। इसका असर मैदानी इलाकों में भी नजर आएगा। दिल्ली में अधिकतम व न्यूनतम दोनों ही तापमान में पहले कुछ इजाफा होगा और एक-दो दिन बाद फिर से गिरावट आने लगेगी। इस बीच बुधवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 24 और 10 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।