त्रिपुरा समेत इन राज्यों में स्कूल पूरे दिसंबर तक रहेंगे बंद, नये साल में खुलने की संभावना

0 74


कई राज्यों द्वारा दिसंबर 2020 तक स्कूलों को बंद रखने की घोषणा के बाद, मंगलवार, 1 दिसंबर को त्रिपुरा सरकार ने भी सभी स्कूलों और कॉलेजों को फिलहाल बंद ही रखने की घोषणा की है। इससे पहले, सरकार ने 1 दिसंबर से संस्थान को खोलने के अनुमति दी थी।

कोविड-19 महामारी के बढ़ते मामलों के चलते बंद रहेंगे

नवंबर माह से बढ़ती ठंढ के बीच कोविड-19 महामारी के मामलों की फिर से बढ़ती संख्या और कुछ राज्यों में स्कूल खुलने के बाद रिपोर्ट किये गये बच्चों में संक्रमण के मामलों को देखते हुए विभिन्न राज्यों की सरकारों द्वारा फिलहाल बंद ही रखने का फैसला किया गया है। कुछ राज्यों की सरकारों द्वारा स्कूलों को फिलहाल बंद रखने की घोषणा की जा चुकी है और कुछ राज्यों जहां स्कूलों को खोलने की छूट दे दी गयी थी, वहां भी फिर से बद करने के आदेश राज्य सरकार द्वारा जारी किये जा चुके हैं। जिन राज्यों ने फिलहाल स्कूलों को 31 दिसंबर तक बंद ही रखने की घोषणा की है, उनमें राजस्थान, जम्मू एवं कश्मीर, असम आदि शामिल हैं।


असम: राज्य सरकार ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 31 दिसंबर 2020 तक बंद ही रखते हुए अगले वर्ष यानि 1 जनवरी 2021 से खोले जाने के निर्देश जारी किये हैं। राज्य में कोविड-19 महामारी की स्थिति के मद्देनजर राज्य सरकार द्वारा कल, 30 नवंबर 2020 को जारी आदेश के मुताबिक स्कूलों में कक्षा 6 से कक्षा 12 तक के स्टूडेंट्स के लिए 1 जनवरी 2021 से फिजिकल क्लासेस के आयोजन की छूट दी गयी है। हालांकि, इस सम्बन्ध में अंतिम निर्णय राज्य सरकार महामारी की स्थिति के आकलन के बाद ही लिया जाएगा। वहीं, राज्य के कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों के अंतिम वर्ष के स्टूडेंट्स और स्कूलों में रिहायशी 10वीं एवं 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए 15 दिसंबर से ही खोले जाने की छूट दी गयी है।


राजस्थान: राज्य सरकार ने सभी शासकीय और गैर-शासकीय स्कूलों के साथ-साथ कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को 31 दिसंबर 2020 तक बंद रखने की घोषणा की है। इससे पहले भी सरकार ने स्कूलों को 30 नवंबर तक बंद रखने की घोषणा की थी, जिसे अगले एक माह तक बढ़ा दिया गया है। राज्य सरकार द्वारा यह घोषणा राज्य में बढ़ रहे कोविड-19 मामलों के मद्देनजर की गयी है।

जम्मू एवं कश्मीर: प्रशासन ने भी सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 31 दिसंबर तक बंद ही रखने की घोषणा की है। स्टेट एग्जीक्यूटिव कमेटी के अध्यक्ष और मुख्य सचिव की तरफ से रविवार, 29 नवंबर 2020 को जारी निर्देशों के मुताबिक कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के साथ-साथ भारी बर्फबारी को देखते हुए यह फैसला किया गया है।


हिमाचल प्रदेश: राज्य सरकार ने सोमवार को निर्णय लिया है कि राज्य से सभी स्कूल और कॉलेज 31 दिसंबर 2020 तक बंद रहेंगे। राज्य में स्कूलों को 1 नवंबर से खोलने की छूट दी गयी थी, लेकिन रिपोर्ट किये गये संक्रमण के मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने 25 नवंबर तक स्कूलों को फिर से बंद करने की घोषणा की थी। राज्य सरकार में संसदीय मामलों के मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि अब स्कूलों को 31 दिसंबर तक बंद ही रखा जाएगा।


दिल्ली के सरकारी और निजी स्कूलों को खोले जाने को लेकर हाल ही में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंदर जैन से पूछे गये एक सवाल के जवाब में, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्होंने कहा कि स्कूल तब तक नहीं खुलेंगे जब तक राज्य सरकार छात्रों की सुरक्षा के लिए आश्वस्त नहीं हो जाती है।