तीन दिन में 40 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल के दाम में भी 61 पैसे की बढ़ोत्तरी, जाना ताजा रेट

0 130


अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ईंधन की कीमतों में तेजी आने का असर घरेलू स्तर पर भी देखने को मिल रहा है। देश में रविवार को पेट्रोल की कीमतों में औसतन आठ पैसे और डीजल के दाम में 19 पैसे की बढ़ोत्तरी दर्ज करने की गई। तेल विपणन कंपनियों की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक दिल्ली में पेट्रोल की कीमत रविवार को 81.38 रुपये से बढ़कर 81.46 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई। इसी तरह डीजल का मूल्य 70.88 रुपये से बढ़कर 71.07 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया। सरकारी तेल विपणन कंपनियां शुक्रवार से ईंधन की कीमतों में लगातार वृद्धि कर रही हैं। पिछले तीन दिन में पेट्रोल 40 पैसे महंगा हो गया है जबकि डीजल के दाम में 61 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि देखने को मिली है।

उल्लेखनीय है कि 22 सितंबर के बाद सीधे 20 नवंबर को पेट्रोल के मूल्य में किसी तरह का बदलाव देखने को मिला। वहीं, डीजल के मूल्य में दो अक्टूबर के बाद कोई परिवर्तन नहीं हुआ था। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियां- इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमत और फॉरेन एक्सचेंज रेट के आधार पर तेल की कीमतों में संशोधन करते हैं। हालांकि, स्थानीय टैक्स या वैट की दर अलग होने से हर राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं।

मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल-डीजल की कीमतें

मुंबई में रविवार को पेट्रोल की कीमत 88.09 रुपये से बढ़कर 88.16 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई। दूसरी ओर, डीजल की कीमत 77.34 रुपये से बढ़कर 77.54 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पेट्रोल का भाव 83.03 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया। दूसरी ओर एक लीटर डीजल खरीदने के लिए आपको 76.64 रुपये की दर से भुगतान करना होगा। चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 84.53 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है। दूसरी ओर, डीजल की कीमत 76.55 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है।


लखनऊ, पटना, नोएडा में ये चल रही हैं कीमतें

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल का भाव 81.86 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। डीजल का मूल्य 71.51 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। पटना में एक लीटर पेट्रोल खरीदने के लिए आपको 84.08 रुपये चुकाने होंगे। वहीं, शहर में एक लीटर डीजल खरीदने के लिए आपको 76.64 रुपये प्रति लीटर की दर से भुगतान करना होगा। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में एक लीटर पेट्रोल खरीदने के लिए आपको 81.95 रुपये प्रति लीटर की दर से भुगतान करना होगा। शहर में एक लीटर डीजल का भाव 71.57 रुपये पर पहुंच गया है।