डाक घर बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस रखना हुआ अनिवार्य, नहीं होने पर लगेगा जुर्माना

0 79


अब बैंक बचत खाते की तरह ही पोस्ट ऑफिस बचत खाते में भी न्यूनतम बैलेंस रखना अनिवार्य हो गया है। भारतीय डाक ने शुक्रवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी है। अपने बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस बनाए रखना खाताधारकों के लिए बहुत बार एक परेशानी का सबब बन जाता है। वह इसलिए, क्योंकि कई बैंकों में यह राशि काफी ज्यादा होती है। हालांकि, डाक घर बचत खाताधारकों के लिए यह राशि काफी कम है, इसलिए उनके लिए अपने बचत खातों में न्यूनतम बैलेंस बनाए रखना आसान रहने वाला है।

डाक घर बचत खाताधारकों को अपने खाते में न्यूनतम 500 रुपये बैलेंस बनाए रखना होगा। यह नियम 11 दिसंबर 2020 से लागू हो जाएगा। भारतीय डाक ने ट्विटर पर बताया कि डाक घर बचत खाते में न्यूनतम अधिशेष रखना अनिवार्य हो गया है।

भारतीय डाक (India Post) ने ट्वीट में लिखा, ’11-12-2020 के बाद डाक घर बचत खाता पर लागू होने वाले रखरखाव शुल्क से बचने के लिए अपने खाते में 500 रुपये न्यूनतम अधिशेष शीघ्र सुनिश्चित करें।’ अर्थात खाते में 500 रुपये का न्यूनतम बैलेंस नहीं रखने पर खाताधारक को रखरखाव शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। यह रखरखाव शुल्क 100 रुपये है।

यह भी पढ़ें: होम लोन, ऑटो लोन व पर्सनल लोन की मौजूदा दरों में करीब साल भर तक और गिरावट की संभावना कम

भारतीय डाक की वेबसाइट के अनुसार, अगर इस वित्त वर्ष के आखिर तक खाते में बैलेंस बढ़ाकर 500 रुपये नहीं किया गया, तो खाते से रखरखाव शुल्क के रूप में 100 रुपये काट लिए जाएंगे। वहीं, अकाउंट बैलेंस अगर जीरो हो जाता है, तो उस स्थिति में डाक घर बचत खाता स्वत: ही बंद हो जाएगा।