टीम इंडिया अगले साल करेगी इंग्लैंड का दौरा, सामने आया सीरीज का पूरा कार्यक्रम

0 94


भारतीय क्रिकेट टीम अगले साल अगस्त- सितंबर में इंग्लैंड का दौरा करेगी। टीम इंडिया के इंग्लैंड दौरे का पूरा कार्यक्रम बुधवार को इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड द्वारा जारी किया गया। भारत को अगले साल इंग्लैंड में 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में खेलना है। दौरे का आगाज भारतीय टीम ट्रेंट ब्रिज टेस्ट से 4 अगस्त को करेगी। ऑस्ट्रेलिया के दौरे के बाद इंग्लैंड की मेजबानी करने के बाद भारतीय टीम 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने इंग्लैंड जाएगी।

भारत और इंग्लैंड के बीच अगले साल होने वाली टेस्ट सीरीज का पूरा कार्यक्रम तय हो गया है। टेस्ट मैच की तारीख और जगह का ऐलान बुधवार को किया गया। 4 से 8 अगस्त के बीच टीम इंडिया ट्रेंट ब्रिज में सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेलेगी। दूसरा मुकाबला 12 से 16 अगस्त के बीच खेला जाना है जो लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर होगा। हेडिंग्ले में दोनों टीमें सीरीज के तीसरे मुकाबले मं 25 से 29 अगस्त के बीच आमने सामने होंगी। वहीं 2 से 6 सितंबर के बीच चौथा टेस्ट ओवल में खेला जाएगा। इंग्लैंड के दौरे पर पांचवां और आखिरी टेस्ट ओल्ड ट्रैफर्ड में 10 से 15 सितंबर के बीच होगा।


भारत के 2021 इंग्लैंड दौरे का कार्यक्रम

4 से 8 अगस्त (पहला टेस्ट) ट्रेंट ब्रिज

12-16 अगस्त (दूसरा टेस्ट) लॉर्ड्स

25 से 29 अगस्त (तीसरा टेस्ट) हेडिंग्ले

2 से 6 सितंबर (चौथा टेस्ट) ओवल

10 से 14 सितंबर (पांचवां टेस्ट) ओल्ड ट्रैफर्ड

2021 में भारतीय टीम का प्रस्तावित कार्यक्रम

अगले साल भारतीय टीम को फरवरी में इंग्लैंड के खिलाफ घर पर 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में खेलना है। इसके बाद मार्च में तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलने अफगानिस्तान की टीम भारत आएगी। जुलाई में भारतीय टीम श्रीलंका के दौरे पर तीन टी20 मुकाबला खेलेगी। इसके बाद इंगलैंड के दौरे पर 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने रवाना होगी। अक्टूबर में साउथ अफ्रीका की टीम भारत का दौरा करेगी जहां उसे 3 वनडे और इतने ही टी20 मुकाबले खेलने हैं। अक्टूबर नवंबर के बीच टी20 विश्व कप का आयोजन भारत में होना है। नवंबर में भारत को न्यूजीलैंड के साथ घर पर 2 वनडे मैच खेलना है। साल का अंत साउथ अफ्रीका के दौरे से होगा। (ये भारतीय टीम के प्रस्तावित कार्यक्रम है, जिसमें बदलाव किया जा सकता है।)