टियर 2 परीक्षा आज, इन अनुचित साधनों के प्रयोग से हो सकते हैं अयोग्य घोषित

0 16

SSC CHSL Tier 2 Exam 2019 Admit Card: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (10+2) स्तरीय परीक्षा, 2019 की चयन प्रक्रिया के दूसरे चरण में टियर 2 परीक्षा का आयोजन आज, 14 फरवरी 2021 को देश भर में निर्धारित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया जाना है। परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड उनके सम्बन्धित रीजन द्वारा जारी किये जा चुके हैं। टियर 2 परीक्षा पेन और पेपर मोड में 100 अंकों की होगी। इसकी अवधि 1 घंटा होगी। इस पेपर में उम्मीदवारों को 200-250 शब्दों का एक निबंध और लगभग 150-200 शब्दों का एक पत्र/प्रार्थना पत्र लिखना होगा। उम्मीदवारों को अपने उत्तर अंग्रेजी या हिंदी में लिखना होगा।

वहीं, दूसरी तरफ परीक्षा में सम्मिलित होने जा रहे उम्मीदवारों की तैयारियां भी अपने अंतिम चरण होंगी। तैयारी के आखिरी कुछ घंटों में उम्मीदवारों का पूरा फोकस संभावित प्रश्नों और उनके लिए सही रणनीति पर होता है। हालांकि, ऐसे में उम्मीदवार तैयारी के अलावा कुछ मुख्य बातों पर कई बार ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिनके कारण उनका प्रयास विफल हो सकता है। इन्हीं बातों में ‘अनुचित साधनों का प्रयोग’ से सम्बन्धित नियम या ‘अनफेयर मीन्स’ (यूएफएम) शामिल हैं। वर्ष 2018 की टियर 2 परीक्षा में 4560 उम्मीदवारों को इन्हीं नियमों के चलते अयोग्य घोषित कर दिया गया था। हालांकि, बाद में आयोग ने इस मामले को एकबारगी उपाय के रूप में अनदेखा कर दिया था। तो आइए इनके बारे मे जानते हैं।

ये हैं ‘अनुचित साधनों का प्रयोग’ से सम्बन्धित नियम

आयोग द्वारा जारी सीएचएसएल परीक्षा 2019 अधिसूचना के अनुसार उम्मीदवारों को अपनी उत्तर पुस्तिका के आवरण पर निर्धारित स्थान पर अपना सही अनुक्रमांक लिखना होगा। साथ ही, सम्बन्धित कॉलम में अपना हस्ताक्षर और बाएं अंगूठे का निशान भी लगाना होगा। उत्तर पुस्तिका में रोल नंबर, हस्ताक्षर और बाएं अंगूठे का निशान न होने पर शून्य अंक दिया जाएगा।

इसके अतिरिक्त उत्तर पुस्तिका में किसी भी तरह के व्यक्तिगत पहचान जैसे नाम, अनुक्रमांक मोबाइल नंबर, पता आदि कही भी नहीं लिखना होगा। यदि उम्मीदवार द्वारा इसका उल्लंघन किया जाता है तो उसे शून्य अंक दिया जाएगा भले ही मूल्यांकन में उन्हें अंक दिये गये हों।