झारखंड सरकार ने किया फैसला, इस तारीख से खुलेंगे स्कूल- कॉलेज

0 11


झारखंड सरकार ने स्कूल और कॉलेज खोलने के संबंध में अहम फैसला किया है। इसके मुताबिक 1 मार्च से राज्य के स्कूल-कॉलेजों को फिर से खोल दिया जाएगा। यह निर्णय मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई राज्य की आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक में लिया गया है। इस बैठक में तय किया गया है कि राज्य में कॉलेजों को फिर से खोला जाए। इसके अलावा सीएम ने 25 फरवरी से आईटीआई ट्रेनिंग को भी फिर से शुरू करने की अनुमति दी है।

इसके साथ ही, राज्य सरकार ने कक्षा 8 और अन्य कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का भी फैसला किया है। हालांकि इस दौरान स्टूडेंट्स को केवल अपने माता-पिता की सहमति से स्कूल परिसर में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। सरकार ने यूजीसी के दिशा निर्देशों के अनुसार राज्य के विश्वविद्यालयों को भी काम करने की अनुमति दी है। वहीं इस बैठक में सरकार ने स्कूलों और कॉलेजों के लिए SOP भी जारी की हैं। इसके अनुसार छात्रों, शिक्षकों और नॉन टीचिंग स्टॉफ कर्मचारियों को स्कूलों या कॉलेजों के परिसर में सोशल डिस्टेसिंग बनाए रखना होगा। इसके अलावा सभी छात्रों और अन्य लोगों को पूरे दिन अनिवार्य रूप से फेस मास्क पहनना होगा।


इसके अलावा सरकार ने मेडिकल और डेंटल कॉलेजों के साथ-साथ नर्सिंग कॉलेजों को भी राज्य में फिर से खोलने की अनुमति दी गई थी। बता दें कि राज्य में कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए स्कूल दिसंबर 2020 में फिर से खोल दिए गए थे। इसके अलावा उस वक्त मेडिकल और डेंटल कॉलेजों के साथ-साथ नर्सिंग कॉलेजों को भी राज्य में फिर से खोलने की अनुमति दी गई थी।

इसी बीच झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए डेट शीट 2021 जारी कर दी है। इसके अनुसार परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी और 21 मई, 2021 को समाप्त होंगी। 10वीं की परीक्षा सुबह 9:45 से दोपहर 1 बजे तक आयोजित की जाएगी। वहीं 12वीं की परीक्षा परीक्षा दोपहर 2 से शाम 5:15 बजे तक दूसरी शिफ्ट में आयोजित की जाएगी।