जरुरतमंद छात्रों को बांटे गए स्मार्टफोन और हेलमेट

0 79


कोरोना महामारी के चलते स्कूल बंद हैं। ऐसे में लंबे समय से कक्षाएं भी आनलाइन लग रही हैं। लेकिन आर्थिक तंगी के चलते कई छात्र आनलाइन कक्षाओं का लाभ नहीं ले पा रहे हैं। छात्रों के पास स्मार्टफोन नहीं है ऐसे में उनको पाठ्यक्रम पूरा करने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था।


छात्रों की जरुरत का ध्यान रखते हुए जामा मस्जिद स्थित सर्वोदय बाल विद्यालय नं-1 (उर्दू माध्यम) के प्रधानाचार्य गय्यूर अहमद ने कक्षा नौवीं से 12वीं तक के 15 जरुरतमंद छात्रों को स्मार्टफोन वितरित किए। इस मौके पर मुख्य अतिथि के तौर पर शिक्षा निदेशालय के शिक्षा निदेशक उदित प्रकाश राय उपस्थित थे।

उदित ने जिला तथा जोन स्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को पुरस्कृत किया। इसके साथ ही उन्होंने विद्यालय के 150 छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उनके अभिभावकों को हेलमेट वितरण भी किया। इसमें प्रत्येक परिवार को दो हेलमेट दिए गए, एक अभिभावक व एक छात्र के लिए। उन्होंने छात्रों को पुरस्कृत करने के बाद कोरोना महामारी में आनलाइन कक्षाओं को लेकर चर्चा की। उदित ने कहा कि दिल्ली में आनलाइन कक्षाओं में 94 फीसद छात्र विद्यालयों के संपर्क में हैं जो इस आपदा काल में पूरे भारत में सबसे ज्यादा है।


उन्होंने विद्यालय के प्रधानाचार्य से कहा कि यह बहुत ही गर्व की बात है कि इस विद्यालय के 100 फीसद छात्र आनलाइन कक्षाओं में विद्यालय के संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि छात्रों को आनलाइन कक्षाओं से जोड़ने के लिए विद्यालय प्रमुख, अध्यापक और एसएमसी सदस्य बधाई के पात्र हैं। इस मौके पर नई दिल्ली जिला के उप शिक्षा निदेशक विकास कालिया, जोन 27 के उप शिक्षा निदेशक हंसराज मीना, नई दिल्ली जिला की ओएसडी लवली वासुदेव, दिल्ली यूथ वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष मो. नईम, चांदनी चौक विधानसभा क्षेत्र के एसएमसी समन्वयक फरहान, अभिभावक व कक्षा नौवीं से 12वीं तक के छात्र उपस्थित थे।


विद्यालय के प्रधानाचार्य गय्यूर अहमद के मुताबिक 15 स्मार्ट फोन में से छह स्मार्ट फोन की व्यवस्था एक गैर सरकारी संगठन ने की। उन्होंने कहा कि स्मार्टफोन के अलावा विद्यालय के उन छात्रों के अभिभावकों को हेलमेट भी बांटे गए जिनके पास ड्राइविंग लाइसेंस है।