जनवरी से खुल रहे हैं स्कूल, जानिए किन राज्यों ने दिया है आदेश..

0 130


कोरोना महामारी की वजह से देश भर में स्कूलों को बंद किया गया था। वहीं कुछ राज्यों ने कक्षा 9 से 12वीं तक की कक्षाएं शुरू करने के साथ ही स्कूल खोल दिए थे, लेकिन कुछ राज्य स्कूल को खोलने के पक्ष में नहीं हैं। वहीं जनवरी से कुछ राज्यों में कक्षा 6 से 12वीं तक के क्लास शुरू करने की तैयारी है। बिहार, झारखंड सहित कई राज्यों में स्कूलों को खोलने का निर्णय लिया है तो वहीं दिल्ली सरकार जबतक कोरोना का टीका नहीं आ जाता, तबतक स्कूल खोलने के पक्ष में नहीं है।

किस राज्य में कब से खुलेंगे स्कूल

बिहार राजस्थान व महाराष्ट्र में 4 जनवरी से खुलेंगे स्कूल

बिहार सरकार (Bihar government)ने सरकारी स्कूलों और कोचिंग सेंटर्स को खोलने का आदेश जारी किया है. आदेश की मानें तो, 4 जनवरी 2021 से पूरे राज्य के सभी सरकारी स्कूलों और कोचिंग सेंटर्स खुल जाएंगे. लेकिन कोरोना के गाइडलाइन का सख्ती से पालन करना अनिवार्य होगा। राजस्थान में स्कूलों को खोलने को लेकर बड़ी खबर आ रही है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो, 4 जनवरी से कक्षा 6 से 12वीं तक स्कूल खोलने की तैयारी सरकार कर रही है। वहीं महाराष्ट्र (Maharashtra) स्कूल 9 से 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए 4 जनवरी से फिर से खोल दिये जाएंगे। महाराष्ट्र के ज्यादा से ज्यादा शहर अपने क्षेत्रों में स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय लेने की तैयारी कर रहे हैं। यहां स्कूल खुलने के बाद टीचर्स का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा।


झारखंड में चल रहे हैं स्कूल

झारखंड सरकार ने दिसंबर में ही स्कूल फिर से खोल दिए हैं। साल 2021 में बोर्ड की आगामी परीक्षाओं के कारण केवल 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूलों को खोला गया है। राज्य सरकार ने तय सुरक्षा दिशा-निर्देशों को सख्ती से लागू करने का आदेश दिया है। यहां स्कूलों में स्टूडेंट्स ऑड-ईवन फार्मूले के तहत कक्षा में पहुंच रहे हैं।


कर्नाटक में 1 जनवरी से खुलेंगे स्कूल

कर्नाटक (karnataka)के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने तकनीकी सलाहकार समिति (टीएसी) की सिफारिशों की मानें तो, सूबे के स्कूल 1 जनवरी, 2021 से कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए फिर से खोलने का निर्णय लिया गया है. मुख्यमंत्री के मुताबिक टीएसी के सभी अधिकारियों ने अगले महीने से कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की सिफारिश में हामी भर दी है।


जम्मू-कश्मीर में 31 दिसंबर से स्कूल बंद

जम्मू-कश्मीर (Jammu and kashmir) प्रशासन ने पिछले दिनों कोरोना वायरस की स्थिति की समीक्षा की और इससे संबंधित दिशानिर्देश जारी किया। प्रशासन ने कहा कि सभी स्कूल, कॉलेज, उच्च शिक्षण संस्थान (आंगनवाड़ी केंद्र सहित) आदि 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे।

दिल्ली में वैक्सीन आने के बाद खुलेंगे स्कूल

दिल्ली (Delhi) में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया कह चुके हैं कि जब तक वैक्सीन नहीं आ जाती, तब तक स्कूल नहीं खोले जाएंगे। इस वक्त स्कूल शुरू करना बच्चों को कोरोना की तरफ धकेलने जैसा होगा.


यूपी में कक्षा 6 से 8 तक की स्कूल खोलने की तैयारी

यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रदेश में कक्षा 6 से 8वीं तक के स्कूल खोलने की तैयारी में है लेकिन अधिकांश प्रधानाचार्यों ने इनकार किया है। प्रधानाचार्यों ने जिला विद्यालय निरीक्षक को रिपोर्ट भेजा है और कहा है कि 9 से 12 वीं तक स्कूल खुल रहे हैं जिसमें भी उपस्थित होने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या काफी कम है।


मप्र में 18 दिसंबर से चल रहे हैं स्कूल

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)में 18 द‍िसंबर से स्कूल खोल दिये गये हैं। श‍िक्षा व‍िभाग की ओर से इसे लेकर दिशा-निर्देश जारी किया गया है। यहां कक्षा 9 और 11 के स्टूडेंट्स को हफ्ते में एक दो दिन के लिए अभिभावकों की मंजूरी के साथ स्कूल आने की इजाजत होगी।

असम में 1 जनवरी से खुलेंगे स्कूल

असम सरकार की ओर घोषणा की गई है कि 1 जनवरी से सभी राज्य सरकार की ओर से संचालित स्कूल नियमित रूप से काम करेंगे, जो कोरोना संक्रमण के कारण बंद थे। अभी, कक्षा 6 और बाद में सरकार द्वारा संचालित स्कूलों के लिए की गई घोषणा के मुताबिक, नर्सरी से कक्षा 6 तक की कक्षाएं 1 जनवरी को फिर से शुरू होंगी। असम के शिक्षामंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने पिछले दिनों मीडिया से बात करते हुए कहा कि एक जनवरी से स्कूलों पर लगे सभी प्रतिबंध हटाने का काम सरकार करेगी। नियमित कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। यहां मास्क और शारीरिक दूरी का सख्ती से पालन करवाया जाएगा।


बंगाल में नहीं खुलेंगे स्कूल

पश्चिम बंगाल में इस साल न तो माध्यमिक और उच्च माध्यमिक की परीक्षाएं होंगी, न ही स्कूल खुलेंगे। शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि माध्यमिक (10वीं बोर्ड) और उच्च माध्यमिक (12वीं बोर्ड) की परीक्षाएं जून में आयोजित की जायेंगी। हालांकि, इसकी तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गयी है।