चंडीगढ़ के बाद अब पंजाब के स्कूलों में चलेगी रूटवर्क्स लर्निंग प्रोग्राम की डेमो क्लास, ऑनलाइन पढ़ाई होगी आसान

113


ऑनलाइन पढ़ाई (online study) में बाधा न हो इसके लिए यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी (UIET) (पीयू) के कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर प्रवीण अग्रवाल ने एक प्रोग्राम बनाया है।

रूटवर्क्स लर्निंग प्रोग्राम (Rootworks learning program) नाम से तैयार किए गए इस प्रोग्राम से स्टूडेंट्स की ऑनलाइन पढ़ाई आसान होगी। इसका डेमो अभी चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में चल रहा है। वहीं, अब पंजाब के जिला मोहाली के स्कूलों में भी इस प्रोग्राम की डेमो क्लास शुरू की जाएगी। चंडीगढ़ के साथ पंजाब में भी स्टूडेंट्स को ऑनलाइन पढ़ाई में काफी परेशानी आ रही है, जिसे देखते हुए पंजाब सरकार ने उन्हें डेमो क्लास के लिए आमंत्रित किया।

स्कूलों का होगा सिलेक्शन

डेमो क्लास के लिए मोहाली के स्कूलों का चयन किया जाएगा। इसके लिए मोहाली के शिक्षा विभाग से संपर्क किया जा रहा है। चंडीगढ़ में रूटवर्क्स की डेमो क्लास में स्टूडेंट्स और टीचर्स का अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। इसके बाद मोहाली में डेमो क्लास के लिए बात चल रही है। चंडीगढ़ स्कूलों में चल रही डेमो क्लास का फीडबैक स्टूडेंट्स और टीचर्स से लिखित में लिया जाएगा।


पैसों की कमी से हो रही परेशानी

प्रोग्राम को चलाने के लिए पंजाब स्टेट काउंसिल ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी की ओर से टीम को ग्रांट दी गई थी। लेकिन अब ये ग्रांट भी खत्म होने वाली है। डेमो के सेटअप के लिए काफी खर्चा हो रहा है। इसके साथ ही प्रो. नवीन की इस पहल पर शिक्षा मंत्रालय ने भी संज्ञान लिया है, जिसके बाद प्रोग्राम को सफलतापूर्वक चलाने के लिए केंद्र सरकार से फंड की अपील की जाएगी।

रूटवर्क्स लर्निंग प्रोग्राम में यह है खास

रूटवर्क्स लर्निंग प्रोग्राम के जरीये क्लास में कनेक्ट होने के लिए स्टूडेंट्स को एक टोल फ्री नंबर दिया जाएगा, जिस पर कॉल कर विद्यार्थी सीधा क्लास से जुड़ेगा। स्टूडेंट्स के पास स्मार्ट फोन नहीं है तो भी वो पढ़ाई कर सकता है। यहां तक अगर कोई स्टूडेंट लैंडलाइन से कॉल करेगा तो भी वो लाइव क्लास से कनेक्ट हो जाएगा।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.