गुजरात सिविल सेवा के लिए आवदेन आमंत्रित, 209 रिक्तियों के लिए होना है उम्मीदवारों का चयन

0 94


गुजरात लोक सेवा आयोग ने गुजरात ऐडमिनिस्ट्रेटिव सर्सिव क्लास 1, गुजरात सिविल सर्विस क्लास 1 एवं क्लास 2, गुजरात म्यूनिसिपल चीफ ऑफिसर सर्विस क्लास 1 एवं क्लास 2 समेत विभिन्न कैडर में कुल 209 रिक्तियों के लिए विज्ञापन जारी किया है। इन पदों के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट, gpsc.gujarat.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 1 दिसंबर 2020 निर्धारित की गयी है।

कौन कर सकता है आवेदन?

गुजरात सिविल सेवा समेत विभिन्न सेवाओं के लिए विज्ञापित रिक्तियों के लिए आवेदन की योग्यता आयोग द्वारा स्नातक निर्धारित की गयी है। किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन कर चुके उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं। साथ ही, बैचलर्स डिग्री के अंतिम वर्ष या सेमेस्टर के परीक्षार्थी भी आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, इन उम्मीदवारों को आयोग द्वारा निर्धारित तिथि तक स्नातक की डिग्री सबमिट करनी होगी। दूसरी, उम्मीदवारों की आयु आवेदन की अंतिम तिथि यानि 1 दिसंबर 2020 को 20 वर्ष से कम और 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।


मार्च 2021 में होगी परीक्षा

जीपीएससी द्वारा जारी गुजरात सिविल सेवा से सम्बन्धित विज्ञापन (सं.26/2020-21) के अनुसार विभिन्न कैडर की सेवाओं के लिए निर्धारित चयन प्रक्रिया के अंतर्गत प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 21 मार्च 2021 को किया जाना है। वहीं, प्रारंभिक परीक्षा के नतीजों की घोषणा मई 2021 मे की जाएगी। आयोग द्वारा इंटरव्यू का आयोजन नवंबर 2021 में किया जाना प्रस्तावित है।


ऐसे करें आवेदन

उम्मीदवारों का आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद सम्बन्धित भर्ती विज्ञापन के साथ दिये गये अप्लाई बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद उम्मीदवार न्यू रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करना होगा। इसके बाद आवंटित ‘वन टाइम रजिस्ट्रेशन नंबर’ और जन्म-तिथि के माध्यम से लॉगिन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे